Chhattisgarh बोर्ड परीक्षा 2024 में भला क्यों हुआ हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल, जाने पूरा मामला

CG Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया है. प्रश्न पत्रों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाने की तस्वीरों को मुख्यमंत्री ऑफिस द्वारा सोशल मीडिया 'एक्स' पर साझा भी किया गया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CG Board Class 12th Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं 2024 आज से शुरू हो गई हैं. आज छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा थी, जो दोपहर 12:15 मिनट पर खत्म हो चुकी है. वहीं खबर है कि इस बार छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया है. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्रों को पहुंचाने के लिए सरकार को हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करना पड़ा है. दरअसल छत्तीसगढ़ का सुकमा जिले नक्सल से प्रभावित क्षेत्र है, ऐसे में सुकमा के अंदरूनी इलाके में स्थित परीक्षा केंद्रों पर छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा प्रश्न पत्र को पहुंचाया जाना सरकार और बोर्ड दोनों के लिए एक बड़ी परेशानी बना हुआ था, जिसका समाधान निकालते हुए सरकार ने प्रश्न पत्रों को पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करना ही उचित समझा.  

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 12वीं का आज योग विषय का है पेपर, 1:30 बजे तक चलेगी परीक्षा, जानें कैसा रहा भूगोल का पेपर

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं कक्षा आज से शुरू कर दी गई हैं, वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा शनिवार से शुरू होगी. सुकमा में प्रश्न पत्रों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाने की तस्वीरों को मुख्यमंत्री ऑफिस द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया गया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के कार्यालय ने गुरुवार रात जिले के जगरगुंडा के एक केंद्र पर हेलीकॉप्टर से प्रश्नपत्रों को ले जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की है. इसके साथ ही सोशल मीडिया 'एक्स' पर पोस्ट भी किया. इस पोस्ट में लिखा, ‘‘ यह है हमारा छत्तीसगढ़, जहां बच्चों के भविष्य की चिंता सबसे पहले की जाती है. प्रदेश के दूरस्थ आदिवासी जिले सुकमा के जगरगुंडा के लिए हेलीकॉप्टर से प्रश्नपत्र भेजे गए. एक मार्च से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं.''

Advertisement

कार्यालय ने पोस्ट में कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आदिवासी अंचल के बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए की गई यह पहल काबिले तारीफ है.'' पोस्ट में कहा गया, कोई बच्चा न रहे, अच्छी शिक्षा से वंचित.  नौनिहालों के बेहतर भविष्य के लिए छत्तीसगढ़ सरकार समर्पित.''

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा जारी, केमिस्ट्री का पेपर और पासिंग मार्क्स

पिछले साल भी हुआ था इस्तेमाल

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्कूलों से कक्षा 12वीं के 16 और 10वीं के 20 यानी कुल 36 छात्र जगरगुंडा केंद्र में परीक्षा देंगे. पिछले शैक्षणिक सत्र में भी यहां प्रश्नपत्र पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था. यहां पहली बार 2022-23 में परीक्षा केंद्र बनाया गया. उन्होंने बताया कि इससे पहले क्षेत्र के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए दोरनापाल जाना पड़ता था.

Advertisement

कक्षा 12वीं के 2.61 लाख नामांकन

अधिकारियों ने बताया कि राज्य बोर्ड की परीक्षा के लिए कक्षा 12वीं के 2.61 लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन कराया है. राज्य के मौजूदा शैक्षणिक सत्र के लिए परीक्षा एक से 23 मार्च तक होगी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 3.45 लाख से अधिक छात्र दो से 21 मार्च तक परीक्षा देंगे. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कुल 2475 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं.

Advertisement

Maha TET 2024: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, साल में दो बार हो सकती है टीईटी परीक्षा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 में Anti Incumbency पर क्या बोले CM Nayab Singh Saini?