जेईई मेन और एडवांस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी नए बोर्ड की, जेएबी में होंगे 19 सदस्य

JEE Mains 2022: शिक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2022 और 2023 में आईआईटी, एनआईटी, अन्य केंद्र पोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन एवं एडवांस परीक्षा के आयोजन के लिए नए 19 सदस्यीय जेईई शीर्ष बोर्ड (जेएबी) का गठन किया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

JEE Main Exam 2022: शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने वर्ष 2022 और 2023 में आईआईटी, एनआईटी, अन्य केंद्र पोषित इंजीनियरिंग संस्थानों (centrally funded engineering institutes) में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination) मेन एवं एडवांस परीक्षा के आयोजन के लिए नए 19 सदस्यीय जेईई शीर्ष बोर्ड (JEE Apex Board) का गठन किया है. मंत्रालय से जारी एक अधिसूचना के अनुसार, ‘‘ वर्ष 2022 और 2023 में जेईई मेन एवं एडवांस परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन के लिये जेईई शीर्ष बोर्ड के पुनर्गठन का फैसला किया गया है. ''

इसके अध्यक्ष आईआईटी मद्रास के पूर्व निदेशक प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति होंगे. इसके सदस्यों में आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी जयपुर, आईआईटी राउरकेला, आईआईटी बेंगलूर, आईआईटी नागपुर तथा आईआईटीडीएम कर्नूल के निदेशक शामिल होंगे. बोर्ड के अन्य सदस्यों में कर्नाटक, गुजरात, बिहार एवं हरियाणा राज्य के प्रतिनिधि, एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रतिनिधि, सीबीएसई के अध्यक्ष, एनआईसी के महानिदेशक, सी-डीएसी के महानिदेशक, शिक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव/संयुक्त सचिव और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के महानिदेशक शामिल होंगे. 

अधिसूचना के अनुसार, जेईई शीर्ष बोर्ड (जेएबी) का एक स्थायी सचिवालय होगा जो राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा के आयोजन के संदर्भ में नीतियां तथा नियम तय करने के लिए जेएबी अंतिम प्राधिकार होगा जो, जेईई एडवांस ग्रुप एवं उसके अध्यक्ष के साथ भी समन्वय करेगा. 

शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन और जेईई एडवांस की व्यवस्था को और अधिक पारदर्शी एवं बेहतर बनाने के लिए जेएबी का गठन किया है जो पूर्व में काम कर रहे बोर्ड का स्थान लेगा. पिछले बोर्ड का कार्यकाल 31 मार्च 2022 को समाप्त हो गया है. बता दें कि जेईई मेन परीक्षा का पहला चरण 20 जून से आयोजित होना है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर