RBSE 10th Compartment Exam 2024: इस साल 27 हजार से अधिक बच्चों को देनी होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

RBSE 10th Compartment Exam 2024 Date: इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 93 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. वहीं 27,797 छात्रों को सप्लीमेंट्री श्रेणी में रखा गया है. जिन बच्चों को सप्लीमेंट्री श्रेणी में रखा गया है, उन्हें आरबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
RBSE 10th Compartment Exam 2024: इस साल 27 हजार से अधिक बच्चों को देनी होगी कंपार्टमेंट परीक्षा
नई दिल्ली:

RBSE 10th Compartment Exam 2024 Date: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) द्वारा आरबीएसई 10वीं परीक्षा परिणामों की घोषणा 29 मई को शाम 5 बजे की गई थी. इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 93 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंकों की जरूरत होती है. जिन छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत से कम अंक मिले हैं, उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेना होगा. इस साल 27,797 छात्रों को सप्लीमेंट्री श्रेणी में रखा गया है. जो छात्र आरबीएसई 10वीं में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं है या फिर एक-दो विषय में फेल हो गए हैं, वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा देकर छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे पहले छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. 

Advertisement

कौन कर सकता है आवेदन 

राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा में एक या दो विषयों में 33 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र दो विषय से अधिक विषय में फेल हुए हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं. उन्हें अपना शैक्षणिक वर्ष दोहराना होगा.

आरबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट एग्जाम डेट 

आरबीएसई ने अब तक राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए न तो आवेदन प्रक्रिया शुरू की है, ना ही शेड्यूल का ऐलान किया है. उम्मीद है राजस्थान बोर्ड, आरबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जून के दूसरे हफ्ते से भरे जाएंगे. आरबीएसई 10वीं स्क्रूटिनी के लिए भी फॉर्म जून के दूसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं. राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा जुलाई में होगी और इसके नतीजे जुलाई-अगस्त तक जारी किए जाएंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: विकास के लिए Modi सरकार 3.0 किन क्षेत्रों में करने जा रही है बड़ा बदलाव?