RBSE 10 and 12 Board Exam 2022: तय समय पर होगी राजस्थान 10 वीं व 12 वीं बोर्ड परीक्षा, 20 लाख छात्र देंगे एग्जाम

RBSE Classes 10 and 12 board exam 2022 : राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) सख्त कोविड -19 दिशानिर्देशों के तहत बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. बोर्ड10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 3 मार्च 2022 को करेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने अधिकारियों की मौजूदगी में यह  जानकारी दी. कुल 6074 केंद्रों पर 20 लाख से अधिक विद्याथी परीक्षा देंगे. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

RBSE 10 and 12 Board Exam 2022 : राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 3 मार्च 2022 को करेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने आला अधिकारियों की मौजूदगी में बोर्ड परीक्षा (Rajasthan Board Exam 2022) शुरू होने की जानकारी दी. कुल 6074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से अधिक विद्याथी परीक्षा देंगे. राजस्थान सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल पर राजस्थान बोर्ड परीक्षा (Rajasthan board exam) तिथियों की पुष्टि की है.
उन्होंने ट्विट किया, 'प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। कोविड गाइडलाइंस तथा शारीरिक दूरी का पालना करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा'
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा. कोविड-19 को लेकर जरूरी गाइडलाइंस बोर्ड ने जारी कर दिए हैं. इस बार छात्रों को परीक्षा एग्जाम शेड्यूल के साथ कोविड-19 को लेकर जरूरी गाइडलाइंस को भी ध्यान से पढ़ना होगा. 

उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक
-कोविड गाइडलाइंस तथा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.
-कुल 6074 केंद्रों पर 20 लाख से अधिक विद्याथी परीक्षा देंगे.
-17 जनवरी से शुरू हो रही 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी.


जानकारी के मुताबिक सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की संख्या कम होगी और केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी से की जाएगी. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के लिए मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी. 
12वीं के छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा 17 जनवरी से 5 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के लिए भी कोविड-19 संबंधी जरूरी गाइडलाइंस का नोटिस अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. इसमें बताया गया है कि प्रायोगिक परीक्षा के दौरान भी छात्रों को राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 की जारी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा. परीक्षा में उचित दूरी के साथ छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. 

Advertisement

RBSE Classes 10 and 12 board exam 2022 : बोर्ड परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां
-राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सख्त कोविड -19 दिशानिर्देशों और निर्देशों के तहत परीक्षा आयोजित करेगी, जिसका सभी को पूरी तरह से पालन करना होगा. 
-स्कूलों को अंतिम बैच की परीक्षा से दो दिनों के भीतर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होगा और उन्हें RBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगा.
-उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन संबंधित विषय के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?