पंजाब:10वीं में 99.93% छात्र पास, राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री सरकार पर निशाना साधते हुए बोले- "क्या हमें अब स्कूलों की जरूरत है?"

अकाली दल के प्रवक्ता और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री दलजीत सिंह चीमा ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 17 मई को पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम 2021 की घोषणा की थी. पंजाब बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में इस बार 99.93% छात्र पास हुए हैं. इस साल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, PSEB कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थीं और छात्रों का मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट के आधार पर किया गया. रिजल्ट को लेकर अब अकाली दल के प्रवक्ता और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री दलजीत सिंह चीमा ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. 

दरअसल, बीते साल मार्च के महीने से ही कोरोनावायरस के चलते देशभर के सभी स्कूल बंद हैं. बीच में कुछ राज्यों में थोड़े समय के लिए स्कूल खुले, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते स्कूलों को फिर से बंद कर दिया. एक साल से ज्यादा समय से छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर कर रहे हैं. स्कूल बंद होने और ऑनलाइन क्लासेस में कई तरह की समस्याओं के बाद भी 10वीं कक्षा के रिजल्ट का पास प्रतिशत 99.93% आने पर दलजीत सिंह चीमा ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. 

उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, पीएसईबी दसवीं कक्षा का परिणाम लगभग 100% है. इससे ये कहा जा सकता है कि ऑनलाइन शिक्षा क्लासरूम शिक्षा से कहीं बेहतर साबित हुई है."

उन्होंने आगे लिखा, "हैरानी की बात यह है कि यह उन क्षेत्रों में भी उतनी ही अच्छी साबित हुई है जहां नेटवर्क भी काम नहीं करते. क्या हमें अभी भी स्कूलों की जरूरत है?"

5वीं में 99.76 प्रतिशत छात्र पास
वहीं, बीते दिन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 5वीं के नतीजे घोषित किए हैं. इस साल कक्षा 5वीं में 99.76 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. इस साल 3,14, 472 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 3,13,712 पास हुए हैं.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: फिर दहला Lebanon, बीती रात Beirut पर 30 जगहों पर बमबारी