Pariksha Pe Charcha 2024: PM मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, स्टूडेंट को देंगे एग्जाम टिप्स

Pariksha Pe Charcha 2024: आज परीक्षा पे चर्चा का दिन है. इस दिन प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में लाखों-करोड़ों छात्र-छात्राओं को परीक्षा के तनाव, घबराहट को कम करने के टिप्स देंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pariksha Pe Charcha 2024: PM मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, स्टूडेंट को देंगे एग्जाम टिप्स
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2024 With PM Modi: आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा करेंगे. पीएम मोदी आज नई दिल्ली के आईटीओ स्थित भारत मंडपम में  'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में 'एग्जाम वैरियर्स' से मुलाकात करेंगे. यह कार्यक्रम आज सुबह 11 बजे से शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री, स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त होने और टाइम मैनेजमेंट के टिप्स भी देंगे. परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के सातवें सीजन में करीब 3000 हजार छात्र शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्यों से दो स्टूडेंट और एक टीचर का चयन किया गया है. स्टूडेंट्स का चयन अलग-अलग प्रतियोगिताओं के जरिए किया गया है. 

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा', एक करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने कराया पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर एक पोस्ट भी शेयर किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, "कल सुबह 11 बजे 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए आप सभी से मिलने का इंतजार है!" 

Advertisement

आपको बता दें कि साल 2018 में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी. अब से पहले यह कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाता था. हर साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर उत्पन्न तनाव को कम करना है. इस साल परीक्षा पे चर्चा के लिए रिकॉर्ड 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं. 

Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2024: दो करोड़ 26 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन, 29 जनवरी को होगी परीक्षा पे चर्चा

Advertisement

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इंडिया सहित निजी चैनलों पर किया जाएगा. इसके साथ ही पीएमओ की ऑफिशियल वेबसाइट, पीआईबी, ट्विटर, फेसबुक, शिक्षा मंत्रालय और MyGov.in की वेबसाइट पर भी इस कार्यक्रम को लाइव देखा जा सकता है. ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेब पर भी कार्यक्रम को सुना जा सकता है. इसके अलावा पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के साथ अमेज़न प्राइम वीडियो सुबह 11 बजे परीक्षा पे चर्चा भी स्ट्रीम करेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब