NSP Scholarship 2024:  नेशनल स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी,छात्र को हर साल मिलेंगे 12,000 रुपये

National Scholarship Portal: यह योजना राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों द्वारा आयोजित योग्यता परीक्षा पास करने वाले कक्षा 9वीं के स्टूडेंट को हर साल एक लाख स्कॉलशिप देती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NSP Scholarship 2024:  नेशनल स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी
नई दिल्ली:

National Scholarship Portal Registration 2024: शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए एनएमएमएसएस यानी नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्ट्ल (NSP 2024)  पर रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. अब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 2024 पर रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 तक बढ़ा दी गई है. इच्छुक और पात्र छात्र आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in/student पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

UPSC की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, पहले आओ-पहले पाओ के तहत होगा चयन

एनएसपी पोर्टल पर स्कॉलरशिप एप्लिकेशन का सत्यापन दो स्तरों से होता है. पहला स्तर (एल1) संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) द्वारा किया जाता है, जबकि दूसरा स्तर (एल2) जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) द्वारा किया जाता है. आईएनओ सत्यापन (एल1) की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2024 है और डीएनओ सत्यापन (एल2) की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2024 है. एनएमएमएसएस के तहत स्टूडेंट को स्कॉलरशिप सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाती हैं.

JEE, NEET की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, Video लेक्चर के साथ स्टडी मैटेरियल बिलकुल मुफ्त

आधिकारिक अधिसूचना में कहा, "यह योजना राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों द्वारा आयोजित योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कक्षा IX के छात्रों के लिए हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान करती है. छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर कक्षा X से XII के लिए छात्रवृत्ति नवीनीकरण के माध्यम से जारी रहती है. यह योजना केवल राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों के छात्रों के लिए लागू है. छात्रवृत्ति राशि प्रति छात्र प्रति वर्ष 12,000 रुपये है."

एनएमएमएसएस को शनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से क्रियान्वित किया जाता है, जो सरकारी छात्रवृत्तियों के लिए एक केंद्रीकृत मंच है. इस योजना के लिए 15 अक्टूबर 2024 तक कुल 84,606 नए आवेदन और 158,312 नवीनीकरण आवेदन जमा हुए हैं. 

CBSE Date Sheet 2025: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट, ऐसे करें डाउनलोड

कौन कर सकता है अप्लाई 

नेशनल स्कॉलरशिप के लिए वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके माता-पिता की आय प्रति वर्ष 3.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही स्टूडेंट को कक्षा 7वीं की परीक्षा में कम से कम 55% अंक (या समकक्ष ग्रेड) प्राप्त करने चाहिए, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट है. 

Featured Video Of The Day
India Canada Relations पर S Jaishankar की खरी-खरी, बदलता विश्व शक्ति संतुलन पश्चिम को पच नहीं रहा
Topics mentioned in this article