NEET Result 2023: नीट में दो परीक्षार्थियों ने हासिल किया पहला स्थान, यूपी से सबसे अधिक स्टूडेंट नीट यूजी में पास 

NEET Result 2023: एनटीए ने 7 मई को हुई नीट परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था. इस परीक्षा में यूपी के छात्रों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
N
नई दिल्ली:

NEET UG Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलावर को इस साल की नीट-यूजी परीक्षा के परिणाम घोषित किए, जिसमें तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती 99.99 पर्सेंटाइल के साथ पहला स्थान हासिल किया. इस परीक्षा में कुल 11,45,976 उम्मीदवार पास हुए हैं., वहीं इस साल 20,38,596 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी. एनटीए द्वारा प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक लगभग 20.38 लाख में से कुल 11.45 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है. जिन छात्रों ने नीट परीक्षा दी है, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. नीट यूजी रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा.

NEET 2023 Result: आज आ सकता है नीट यूजी रिजल्ट, ऐसे करें नीट स्कोर डाउनलोड, जानिए नीट रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट

एनटीए ने उम्मीदवारों को अखिल भारतीय रैंक प्रदान की है और प्रवेश करने वाले अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों के लिए रैंक के आधार पर योग्यता सूची तैयार करेंगे. एनटीए के अधिकारी ने कहा, "जब उम्मीदवार अपने राज्य में आवेदन करते हैं, तो वे राज्य श्रेणी सूची के अनुसार अपनी श्रेणी का उल्लेख करेंगे. स्टेट काउंसलिंग ऑथोरिटी तदनुसार उनकी योग्यता सूची बनाएंगे. यही स्थिति अधिवास के मामले में भी है. एनटीए की इसमें कोई भूमिका नहीं है." .

Advertisement

NEET UG 2023 Result Live: नीट परीक्षा के नतीजे घोषित, कट-ऑफ के साथ जानिए नीट यूजी टॉपर्स, Direct link

Advertisement

सबसे ज्यादा पास यूपी से

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 1.39 लाख, महाराष्ट्र में 1.31 लाख और राजस्थान में एक लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की.उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र देश के दो सबसे अधिक आबादी वाले राज्य हैं, जबकि राजस्थान भी जनसंख्या के मामले में शीर्ष दस राज्यों में आता है.

Advertisement

एनटीए ने सात मई को भारत के 499 शहरों और दूसरे देशों के 14 शहरों में स्थित 4,097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) आयोजित की थी. वहीं एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने वाले सात उम्मीदवारों की पहचान की गई और उनसे नियमों के मुताबिक निपटा गया.”

Advertisement

NEET Result 2023: नीट में दो परीक्षार्थियों ने हासिल किया पहला स्थान, यूपी से सबसे अधिक स्टूडेंट नीट यूजी में पास 

13 भाषाओं में परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट 2023 परीक्षा का आयोजन देश के भीतर और बाहर किया गया था. यह परीक्षा भारत के बाहर अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर के साथ-साथ दुबई और कुवैत सिटी में भी आयोजित की गई थी. यह परीक्षा 13 भाषाओं असमिया, बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित
Topics mentioned in this article