National Technology day 2022: इसी दिन दुनिया ने भारत का लोहा माना था, इस दिन की दोस्तों को दे बधाई

National Technology day 2022: आज देश नेशनल टेक्नोलॉजी डे (National Technology day 2022) मना रहा है. इसी दिन दुनिया ने भारत का लोहा माना था. इस दिन आप भी देश की शक्ति का सम्मान करते हुए अपने दोस्तों को संदेश भेजें-

Advertisement
Read Time: 24 mins
N
नई दिल्ली:

National Technology day 2022: आज का दिन हम भारतीयों के लिए बेहद खास है. हर साल 11 मई को देश में नेशनल टेक्नोलॉजी डे (National Technology day 2022) मनाया जाता है. इस दिन से जुड़ी घटना ने भारत को दुनिया के सामने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में स्थापित किया. दरअसल आज ही के दिन 11 मई 1998 को भारत ने राजस्थान के पोखरण में अपना पहला परमाणु परीक्षण किया था. भारतीय सेना और देश के प्रमुख वैज्ञानिकों ने मिलकर राजस्थान में पोखरण परमाणु परीक्षण किया था. 

इस परीक्षण से भारत को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी मिली थी. इस दिन वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, इंजीनियरों, शिक्षकों और विज्ञान एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शामिल अन्य सभी बुद्धिजीवियों को सम्मानित किया जाता है. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 मई 1998 को देश के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि का​ दिन घोषित किया था और बस तभी से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस यानी नेशनल टेक्नोलॉजी डे मनाया जाता है. इस दिन को वर्षगाठं के तौर पर 1999 से मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य देश की प्रौद्योगिकी ताकत और लक्ष्यों पर विचार करना हो. इस दिन आप अपने दोस्तों को मैसेज और फोटो के जरिए बधाई भेज सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) पर ट्वीट किया, उन्होंने ट्विट में लिखा,  "आज, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हम अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और उनके प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, जिसके कारण 1998 में पोखरण परीक्षण सफल रहा. हम गर्व के साथ अटल जी के अनुकरणीय नेतृत्व को याद करते हैं जिन्होंने उत्कृष्ट राजनीतिक साहस और राज्य कौशल दिखाया.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement

आपको बता दें कि हर साल नेशनल टेक्नोलॉजी डे की थीम अलग-अलग होती है. इस साल ‘सस्टेनेबल फ्यूचर के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी में इंटिग्रेटेड अप्रोच'की थीम रखी गई है.

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में