Mumbai University Admission 2021: यूजी कोर्सेज के लिए शुरू हुए एडमिशन, जानें- कैसे करना है अप्लाई

Mumbai University Admission 2021: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जानें- कैसे करना है अप्लाई. यहां पढ़ें डिटेल्स.

Advertisement
Read Time: 6 mins
M
नई दिल्ली:

Mumbai University Admission 2021: मुंबई विश्वविद्यालय के लिए डिग्री प्रवेश प्रक्रिया आज से ऑफलाइन आवेदन फॉर्म की बिक्री शुरू होने के साथ शुरू हो रही है। सभी ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म और प्रवेश पूर्व नामांकन 5 अगस्त से 14 अगस्त 2021 तक दोपहर 1 बजे तक उपलब्ध होंगे. मुंबई विश्वविद्यालय (एमयू) ने अपने  अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए  विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर आवेदन की प्रकिया शुरू कर दी है.  आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 अगस्त है. बता दें, कोरोना वायरस के दौरान, एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है.

 हालांकि, रायगढ़, रत्नागिरी, पालघर और सिंधुदुर्ग के कॉलेजों के लिए, ऑनलाइन सिस्टम लागू करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए वे सभी कोविड -19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एक ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया अपना सकते हैं. गैर-नियंत्रण क्षेत्र (containment zones) भी ऑफलाइन प्रवेश प्रणाली अपना सकते हैं. (एडमिशन से जुड़ी डिटेल्स के लिए यहां करें क्लिक)

विश्वविद्यालय ने अपने बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी), बैचलर ऑफ वोकेशन (BVoc), आदि के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म जारी किए हैं.

पूर्व-नामांकन के साथ फॉर्म जमा करना फॉर्म छह अगस्त से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेगा. एमयू कक्षा 12 में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश आयोजित करेगा. यह 17 अगस्त को पहली मेरिट  लिस्ट, 25 अगस्त को दूसरी  लिस्ट, और 30 अगस्त को फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करेगा. डॉक्यूमेंट्स का ऑनलाइन वेरिफिकेशन और पहली मेरिट के आधार पर फीस का भुगतान 18 से 25 अगस्त के बीच किया जाएगा.

एमयू ने अपने कॉलेजों को आगे छात्रों को प्रोविजनल एडमिशन करने और छात्रों द्वारा अपनी मार्कशीट और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद ही इसकी पुष्टि करने का निर्देश दिया है. किसी भी तकनीकी समस्या का सामना करने वाले छात्रों को नजदीकी कॉलेज से संपर्क करने की सलाह दी गई है.

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article