MP Board: मध्यप्रदेश के स्कूलों में लगाई जाएगी ई-अटेंडेंस, मिड-डे मिल और अन्य चीजों का रखा जाएगा रिकॉर्ड!

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने इस ऑनलाइन प्रणाली का नाम हाजरी-ऑनलाइन रखा है. यह प्रणाली कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित करने का प्रयास करती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग, छात्रों की उचित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए, अब कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन हाजरी लगाई जाएगी. हाज़री ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम के माध्यम से राज्य, जिले और ब्लॉक में स्कूली छात्रों की उपस्थिति की निगरानी की जाएगी और अनुपस्थितियों का रिकॉर्ड रख सकेंगे. इस प्रणाली के माध्यम से छात्रों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित करने और कम उपस्थिति होने वाले छात्रों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उनके कारणों का अध्ययन करके एक उपयुक्त समाधान प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा.

Air Force Day 2022: वायुसेना दिवस पर जानें IAF की अमेजिंग फैक्ट और कैसे बना सकते हैं एयर फोर्स में करियर

विभाग ने इस ऑनलाइन प्रणाली का नाम हाजरी-ऑनलाइन रखा है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति की निगरानी के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया गया है. बयान में कहा गया है कि मोबाइल एप्लिकेशन को इस तरह से बनाया गया है कि इसे कम मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले स्थानों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जानें कितने छात्रों ने किया है आवेदन, डीयू ने जारी किया लिस्ट

कम उपस्थिति वाले विद्यालयों की पहचान कर शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी स्थानीय निकायों के सहयोग से उपस्थिति बढ़ाने तथा शिक्षा में सुधार के प्रयास कर सकेंगे. हाज़री ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम की सहायता से दर्ज की गई उपस्थिति के आधार पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के उपलब्धि स्तर का विश्लेषण भी किया जा सकता है और मध्याह्न भोजन के वितरण पर भी नजर रखी जा सकती है.

नीचे ट्विटर के माध्यम से ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं-

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!