MP Board Result 2023 Today Live: आज एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट हो सकता है जारी, स्टूडेंट एक क्लिक में अपना मार्क्स करें Download

MP Board Result 2023 Today: एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों का अंक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का काम पूरा कर लिया है, ऐसे में बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा आज की जा सकती है. बोर्ड रिजल्ट की वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
M
नई दिल्ली:

MP Board 10th 12th Result 2023 Latest Update: एमपी बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर. मध्य प्रदेश बोर्ड से एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है और फिलहाल अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है. सूत्रों की मानें तो एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों का अंक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का काम पूरा कर लिया है और बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा किसी भी वक्त की जा सकती है. खबरों की मानें तो एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज, 1 मई को जारी किया जा सकता है. हालांकि इस संबंध में बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस लिंक पर क्लिक करने से मिलेगा रिजल्ट

MP Board Result 2023: एमपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख जारी, कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 29 अप्रैल को!

रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे. जिसे बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र एडमिट कार्ड में दिए गए रोल नंबर का प्रयोग कर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. 

Advertisement

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय या कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होता है. यदि किसी छात्र को एक विषय या एक से अधिक विषय में 33 प्रतिशत से कम अंक मिलते हैं, तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना एक साल बचा सकता है. 

Advertisement

NEET UG 2023: 7 मई को होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए ने जारी किया नीट यूजी एग्जाम सिटी स्लिप

Advertisement

वहीं कोई छात्र एमपी बोर्ड परीक्षा के अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह अपनी कॉपी की रीचेकिंग के लिए अप्लाई भी कर सकता है. हालांकि इसके लिए छात्रों को अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा. 

Advertisement

एमपी बोर्ड के कक्षा 8वीं के छात्रों को भी अपने रिजल्ट का इंतजार है. सूत्रों के मुताबिक बोर्ड रिजल्ट के बाद ही एमपी बोर्ड 8वीं परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा. ऐसे में क्लास 8वीं के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार थोड़ा लंबा हो सकता है. 

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट कब और कैसे चेक करें | How to Check MP Board 10th, 12th Result 2023

1.स्टूडेंट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं.

2. होमपेज पर, छात्र ने जिस क्लास की बोर्ड परीक्षा दी है, वे उस लिंक यानी MP Board 10h Result 2023' या 'MP Board 12th Result 2023' पर क्लिक करें.

3.अब यहां रोल नंबर दर्ज करें. 

4.रोल नंबर सबमिट करते ही एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा.

5.अब स्टूडेंट एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट को चेक कर, डाउनलोड कर लें. 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Rao Inderjit Singh की बेटी Arti Rao चुनावी मैदान में, मिल पाएगी जीत ?