Maharashtra SSC Exams 2022: महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं की परीक्षा कल से, इन नियमों का करना होगा पालन

Maharashtra SSC Exams 2022: महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं की परीक्षा कल से शुरू हो रही हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड के साथ कुछ नियमों का पालन करना छात्रों के लिए जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

Maharashtra SSC Exams 2022: महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं की परीक्षा कल से यानी 15 मार्च 2022 से शुरू होंगी. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने एसएससी परीक्षा 2022 यानी 10वीं की परीक्षा के लिए कुछ महाराष्ट्र दिशानिर्देश जारी किए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं परीक्षा में लाखों छात्र उपस्थित होने वाले हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा से जुड़े तमाम जानकारियों के लिए छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  mahahsscboard.in देखें.

ये भी पढ़ें ः Maharashtra HSC 12th Exam 2022: महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा कल से, परीक्षा केंद्र पर रखें इन नियमों का ध्यान

Maharashtra SSC, HSC Exams 2022: महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड का फैसला, ऑफलाइन ही होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

दसवीं की परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों के लिए महाराष्ट्र एसएससी हॉल टिकट 2022 यानी एडमिट कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, इसे ले जाना न भूलें. एडमिट कार्ड नहीं होने पर छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा. बता दें कि यह परीक्षा 15 मार्च 2022 से शुरू होकर 4 अप्रैल 2022 तक चलेगी. दसवीं परीक्षा के ज्यादातर पेपर फर्स्ट शिफ्ट में होंगे. परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी, दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे शुरू होगी. पहले दिन छात्रों को फर्स्ट लैंग्वेज यानी मराठी. हिंदी, उर्दू, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलायालम, सिंधी, बांग्ली, पंजाबी की परीक्षा देनी होगी. वहीं 4 अप्रैल 2022 को सोशल साइंस पार्ट-जियोग्राफी के पेपर से परीक्षा खत्म होगी.

Advertisement

परीक्षा केंद्र पर इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा (Maharashtra SSC, 10th Exam 2022 Guidelines To Follow At Exam Centre)

1.10वीं की परीक्षा में बैठने के लिए महाराष्ट्र एसएससी हॉल टिकट डाउनलोड करें और परीक्षा केंद्र पर लेकर जाएं.

2.सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचें.

3.छात्रों को परीक्षा केद्र पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सभी छात्रों को हर समय मास्क पहनना,  सैनिटाइज़र का उपयोग और सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा.

Advertisement

4.महाराष्ट्र बोर्ड ने एक कमरे में 25 से अधिक छात्रों को अनुमति नहीं दी है.

5.मोबाइल फोन, टैबलेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की अनुमति नहीं है.

6.प्रश्नों के उत्तर देने से पहले प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक पर दिए गए सभी निर्देशों को छात्र ध्यान से पढ़ें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave