किसी नए कोर्स में एडमिशन लेना हो या फिर सरकारी नौकरी की तलाश या फिर इंटरव्यू में जा रहे, हम सभी को अपने सालों से कमाए डॉक्यूमेंट के खोने का डर सताता रहता है. एडमिशन लेने और इंटरव्यू पर ध्यान देने की जगह सारा ध्यान इस बात पर रहता है कि कहीं डॉक्यूमेंट रास्ते में न पड़ जाए, कहीं छूट न जाएं. अगर आप भी अपने डॉक्यूमेंट के खोने की चिंता से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज ही अपना DigiLocker खोलें. DigiLocker स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम (Digital India Initiative) का महत्वपूर्ण हिस्सा है.
जानें क्या हैं DigiLocker (What is DigiLocker)
DigiLocker खोलने से पहले इसकी जानकारी रखना बेहद जरूरी है, तो आपको बता दें कि डिजी लॉकर (DigiLocker) एक वर्चुअल लॉकर होता है. इसमें आप अपने कक्षा दसवीं से लेकर पीएचडी की डिग्री के साथ वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि दूसरे बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं.
कैसे खोलें DigiLocker
सबसे पहले आपको बता दें कि इस लॉकर को कोई भी खोल सकता है. DigiLocker में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है. DigiLocker अकाउंट को खोलने के लिए सबसे पहले इसके एप को डाउनलोड करना होता है. DigiLocker ऐप को आप आसानी से एंड्रॉइड के Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. यहां आप अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज, पहचान पत्र और अपने वर्तमान पते का प्रमाण को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं. अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आप वहां एक लिंक दे सकते हैं, जिससे आपके डॉक्यूमेंट की जांच आसानी से हो जाएगी. DigiLocker का मुख्य उद्देश्य डॉक्यूमेंट के कागजी रूप को कम करना और ई-डॉक्यूमेंट के आदाना-प्रदान को बढ़ावा देना है.
DigiLocker का इस्तेमाल (DigiLocker Usage)
इस लॉकर को खोलने के बाद आपको अपने एकेडमिक और प्रोफेशनल क्वालाफिकेशन की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को फोल्डर या फाइल में बैग में बंद कर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.साथ ही इस लॉकर से आपके सभी सर्टिफिकेट एक ही जगह पर SAFE रहेंगे.
DigiLocker के फायदे (Benefit of DigiLocker)
इल लॉकर से आप आसानी से अपने ई-डॉक्यूमेंट को किसी भी साइट पर अपलोड या फिर भेज सकते हैं, जिससे प्रमाणपत्रों को अपलोड करने का काम मिनटों में पूरा हो जाता है.
DigiLocker खोलने का तरीका (How to Login on DigiLocker)
1.सबसे पहले इस लिंक digitallocker.gov.in पर क्लिक करें.
2.यहां आप अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करें.
3.इसके बाद आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन लिंक भेजे जाता है. वेरीफाय करते ही अकाउंट बन जाता है.
4.यहां अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें.
5.यहां आप अपने शैक्षणिक डॉक्यूमेंट और पहचान/पते का प्रूफ स्कैन कर अपलोड कर सकते हैं.
6.इसके बाद आपको डिजिटल हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.