Karnataka Class SSLC Exam: आज से शुरू हुई 10वीं की परीक्षा, CM येदियुरप्पा ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने रविवार को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं, जो आज से शुरू होंगी. सीएम येदियुरप्पा ने छात्रों को ट्विटर के माध्यम से बधाई दी. सबसे पहले आपको बता दें, SSLC परीक्षा 19 और 22 जुलाई को आयोजित की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
K
नई दिल्ली:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने रविवार को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं, जो आज से शुरू होंगी. सीएम येदियुरप्पा ने छात्रों को ट्विटर के माध्यम से बधाई दी. सबसे पहले आपको बता दें,  SSLC परीक्षा 19 और 22 जुलाई को आयोजित की जाएगी.

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने तैयारियों का जायजा लेते हुए बेंगलुरु के कुछ परीक्षा केंद्रों का दौरा किया. बाद में अपने कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में, मंत्री ने कहा कि हावेरी में एक शिक्षक, जिसने 30 छात्रों द्वारा भुगतान की गई फीस का दुरुपयोग किया, को निलंबित कर दिया गया है. इन छात्रों को अगस्त में सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित होने पर परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी.

तुमकुरु के कोराटागेरे की एक अन्य छात्रा, जिसे एसएसएलसी परीक्षा से स्कूल के बकाया का भुगतान न करने पर रोक दिया गया था, जहां उसने पढ़ाई की थी, को सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, उनकी मार्कशीट केवल यह दर्शाएगी कि उन्होंने वार्षिक परीक्षा लिखी है, न कि कंपार्टमेंट परीक्षा.

कर्नाटक सरकार ने उत्तर पुस्तिकाओं के बजाय OMR शीट का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है. सोमवार को तीन घंटे की परीक्षा में मुख्य विषयों - गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान शामिल होंगे, जबकि 22 जुलाई को कन्नड़, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और अन्य विषयों जैसी भाषाओं की परीक्षा होगी.

इससे पहले शिक्षा विभाग ने कहा था कि इस साल 4,885 केंद्रों पर 8,76,581 छात्र परीक्षा देंगे. परीक्षा केंद्र  रक्षा के लिए, CRPC की धारा 144 दौ सो मीटर की दूरी पर होगी. सरकार ने उन छात्रों के परिवहन की भी व्यवस्था की जो परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सकते. इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. केरल और महाराष्ट्र में राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में छात्रों के लिए परीक्षा लिखने की व्यवस्था भी की गई है.

Advertisement

COVID जैसे लक्षणों वाले छात्र एक अलग हॉल में परीक्षा लिखेंगे, जबकि पॉजिटिव करने वाले लोग इसे COVID देखभाल केंद्र में ले सकते हैं.  सरकार ने परीक्षा में शामिल शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है. परीक्षा के दौरान सभी छात्रों को मास्क दिए जाएंगे.

सभी परीक्षा केंद्रों पर अनिवार्य स्वास्थ्य जांच होगी, जहां छात्रों को सैनिटाइज किया जाएगा और थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. प्रत्येक हॉल में 12 छात्र होंगे, यानी प्रत्येक डेस्क में एक छात्र होगा. सभी केंद्रों पर पैरामेडिक्स और आशा कार्यकर्ता रहेंगे. शिक्षकों और निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि यदि वे COVID लक्षण दिखाते हैं तो उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहिए और उन्हें वापस भेज दिया जाएगा.

Advertisement

अन्य राज्य और केंद्रीय बोर्डों के विपरीत, कर्नाटक सरकार ने कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया क्योंकि छात्रों के लिए अपनी स्ट्रीम तय करना महत्वपूर्ण है.

Featured Video Of The Day
Film 'Dear Latika' के लिए Kanchan Pant को Spain में Best Director का Award मिला | NDTV India
Topics mentioned in this article