JNV Admission 2022-23: जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 11 में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू

JNV Admission 2022-23: जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, 18 अगस्त तक navodaya.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन.

Advertisement
Read Time: 6 mins
J

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Form 2022-23: नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम के लिए 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिया हैं. जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में उसी जिले या राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 का अध्ययन किया है, जहां जेएनवी संचालन कर रहा है, वे सभी आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 18 अगस्त तक नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, "नवोदय विद्यालय समिति के प्रवेश मानदंड के अधीन कक्षा 11 में उपलब्ध रिक्त सीटों के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है."

KCET 2022 Result: KEA कर्नाटक KCET रिजल्ट 2022 आंसर की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी, और छात्रों का चयन इन खाली सीटों को भरने के लिए किया जाएगा. जिले में उपलब्ध जेएनवी के खाली सीटों पर एडमिशन के लिए छात्रों का चयन करने के बाद राज्य स्तर पर एक सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी. जो छात्र एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स और स्पोर्ट्स और गेम्स से हैं, उन्हें अतिरिक्त वेटेज मिलेगा.

जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 11 एडमिशन फॉर्म लिंक 

कक्षा 11 में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिनों को मिलकर) के बीच होनी चाहिए. यह अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होता है.

जवाहर नवोदय विद्यालय: विशेषताएं

  • देश के प्रत्येक जिले में (तमिलनाडु राज्य को छोड़कर) सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय.
  • लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास.
  • कक्षा 10 और 12 के बेहतर परिणाम.
  • मुफ्त शिक्षा, बोर्ड और आवास की सुविधा.
  • माइग्रेशन स्किम के माध्यम से व्यापक सांस्कृतिक आदान-प्रदान.
  • कंप्यूटर की सुविधा: छात्र अनुपात-1:8.
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article