JNU में अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए होंगे दाखिले, अकादमिक परिषद की बैठक में लिया गया फैसला

हालांकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) और जेएनयू छात्र संघ ने सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के जरिए दाखिले के फैसले पर अपना विरोध जताया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
J
नई दिल्ली:

JNU Admissions CUCET: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) ने बुधवार को हुई अपनी अकादमिक परिषद की बैठक में अगले अकादमिक सत्र से सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के जरिये दाखिले देने का निर्णय है. दाखिला संबंधी मामलों के निदेशक जयंत के. त्रिपाठी की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया है कि इस निर्णय को सभी सदस्यों का ''जबरदस्त समर्थन'' मिला है. बयान में कहा गया है, ''अकादमिक परिषद में विचार-विमर्श के दौरान, डीन ऑफ स्कूल्स, केंद्र अध्यक्षों और परिषद के बाहरी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि सीयूईटी देश भर के अनेक योग्य छात्रों को एक समान अवसर प्रदान करेगा, जिससे कई परीक्षाएं देने का उनका बोझ कम होगा.'' हालांकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) और जेएनयू छात्र संघ ने इस फैसले पर अपना विरोध जताया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में भी होगी प्रवेश परीक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी हाल ही में अगले शैक्षणिक सत्र से सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश आयोजित करने का निर्णय लिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा अगले शैक्षणिक सत्र में आयोजित होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह ने इस परीक्षा में सभी उम्मीदवारों को बराबरी से मौका मिलने की बात कही थी. ये परीक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के बाद एक माह के अंदर आयोजित की जाएंगी. उन्होंने कहा था कि यूनिवर्सिटी ये परीक्षा साल में दो बार कराने पर भी विचार कर रही है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'