JEE Main Result 2021: जेईई मेन जुलाई 2021 नतीजे घोषित, 17 स्टूडेंट्स को मिले 100 परसेंटाइल, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

JEE Main Result 2021: देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए.17 उम्मीदवारों ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

JEE Main Result 2021: देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने jeemain.nta.nic.in पर रिजल्ट डायरेक्ट लिंक को एक्टिवेट कर दिया है. छात्र ntaresults.nic.in पर जन्म तिथि और आवेदन संख्या का उपयोग करके अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं. तीसरे सत्र में 17 छात्रों ने पूर्ण 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, यह परीक्षा जुलाई में कई पालियों में आयोजित की गई थी. परिणाम डेटा जल्द ही उपलब्ध होगा. प्रवेश परीक्षा एक और सत्र में आयोजित की जाएगी जिसके बाद कट ऑफ स्कोर और अखिल भारतीय रैंक की घोषणा की जाएगी. जो लोग अपने जेईई मेन 2021 सत्र 3 के परिणाम से खुश नहीं हैं, वे अपने परिणामों में सुधार के लिए चौथे सत्र में उपस्थित हो सकते हैं.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, 17 उम्मीदवारों ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. शत-प्रतिशत पर्सेंटाइल प्राप्त करने वालों में आंध्र प्रदेश के कर्णम लोकेश, दुग्गनेनी वेंकट पनीश, पासला वीरा शिवा और कंचनपल्ली राहुल नायडू, बिहार के वैभव विशाल, राजस्थान के अंशुल वर्मा, दिल्ली के रुचिर बंसल और प्रवर कटारिया, हरियाणा के हर्ष और अनमोल, कर्नाटक के गौरव दास, तेलंगाना के पोलु लक्ष्मी साईं लोकेश रेड्डी, मादुर आदर्श रेड्डी और वेलावली वेंकट के अलावा उत्तर प्रदेश से पाल अग्रवाल और अमैया सिंघल शामिल हैं.

एनटीए ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा, "महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित जिलों कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सांगली और सतारा के 1,899 उम्मीदवारों की परीक्षा तीन और चार अगस्त, 2021 को आयोजित की गई थी, ये उम्मीदवार 25 और 27 जुलाई को परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके."

Advertisement

एनटीए के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा के लिए कुल 7.09 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. यह परीक्षा देश और विदेश के 334 शहरों में 915 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गयी थी. बहरीन, कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत जैसे शहरों में भी परीक्षा आयोजित की गयी.

Advertisement

यह परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू समेत कुल 13 भाषाओं में आयोजित की गयी.

Advertisement

अधिकारियों के अनुसार, एनटीए की ओर से किसी एक उम्मीदवार को दिया गया स्कोर कई सत्रों के प्रश्नपत्रों में सामान्यीकृत अंक होते हैं, जिसका निर्धारण उन सभी उम्मीदवारों के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होता है जो एक सत्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे.

Advertisement

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, " किसी उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों को परीक्षार्थियों के प्रत्येक सत्र के लिए 100 से शून्य तक के पैमाने में परिवर्तित किया जाता है. एनटीए की ओर से दिया गया पर्सेंटाइल का स्कोर परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के प्रतिशत से भिन्न होता है."

कोविड-19 के कारण मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का मौका देते हुए जेईई-मेन की परीक्षा चार बार आयोजित की जाएगी. फरवरी और मार्च में दो बार परीक्षा आयोजित की जा चुकी है. परीक्षा का तीसरा चरण 20-25 जुलाई के बीच आयोजित किया जा चुका है. इसका चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा. पहले से तय नीति के मुताबिक चारों चरणों की परीक्षा के आयोजित होने के बाद अंत में उम्मीदवारों के रैंक की घोषणा की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India