Independence Day 2021: क्या 26 जनवरी को मनाया गया था स्वतंत्रता दिवस? ये है इतिहास

Independence Day 2021: क्या आप जानते हैं 15 अगस्त को नहीं, बल्कि 26 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता था. यहां जानें- पूरा इतिहास.

Advertisement
Read Time: 10 mins
I
नई दिल्ली:

Independence Day 2021: हर साल 15 अगस्त को, हम सभी आजादी का जश्न मनाते हैं. हर भारतीय देश आजाद होने की खुशी मनाता है और अपनी मातृभूमि के लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं. 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसी दिन ब्रिटिश साम्राज्य की हुकुमत  खत्म हो गई थी और भारत एक  स्वतंत्र राष्ट्र बन गया था.

वो साल 1947 का था, जब आधी रात के समय, देश का हर पुरुष, महिला और बच्चा जाग उठा, स्वतंत्रता के एक नए युग और एक नए शासन का स्वागत करने के लिए तैयार था. तब से, हर साल 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं और 2016 में यह 70वां स्वतंत्रता दिवस है जिसे हम मनाएंगे.

स्वतंत्रता दिवस भारत के तीन राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है, अन्य दो गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) हैं. आपको बता दें, 15 अगस्त 1947 को, एक बार पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा हो जाने के बाद, 26 जनवरी की तारीख को सर्वसम्मति से स्वतंत्रता दिवस के रूप में तय किया गया.

उसके बाद से हर साल 26 जनवरी को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता था. 1930 से 1946 तक, यह दिवस हर साल कांग्रेस सदस्यों, स्वतंत्रता सेनानियों और यहां तक ​​कि आम आदमी द्वारा मनाया जाता था.

जश्न मनाने के सामान्य तरीकों में से एक सदस्यों द्वारा "स्वतंत्रता की प्रतिज्ञा" लेना था और फिर शांतिपूर्ण चर्चा होगी. कोई लंबा भाषण नहीं दिया जाएगा या आम आदमी को प्रभावित नहीं किया जाएगा. समारोह पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ था. गांधीजी ने भी इस दिन जनता को रचनात्मक गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित किया था.

15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, कांग्रेस ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था और अंतरिम 3 वर्षों के लिए, पहले स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया गया था, लेकिन एक बार संविधान को अपनाने के बाद, संविधान अंततः 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ, पूर्ण स्वराज स्वतंत्रता आंदोलन को मनाने के लिए तारीख चुनी गई.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India