IIT बॉम्बे ने पोस्ट डॉक्टरोल फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, PhD फ्रेशर भी कर सकते हैं  Apply, प्रोसेस जानें 

Fellowships at IIT Bombay: आईआईटी बॉम्बे ( Bombay) ने पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस फेलोशिप के लिए पीएचडी फ्रेशर और दो साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
IIT बॉम्बे ने पोस्ट डॉक्टरोल फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन
नई दिल्ली:

IIT Bombay Post-doctoral Fellowships: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( IIT Bombay) बॉम्बे ने पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आईआईटी बॉम्बे ने विभिन्न शैक्षणिक विभागों, केंद्रों, स्कूलों और इंटर-डिसकीप्लीनरी प्रोग्रामों में पोस्ट-डॉक्टर फेलोशिप के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इस पद के लिए आवेदन की कोई अंतिम तिथि नहीं है. 

फ्रेशर पीएचडी या दो साल से कम अनुभव रखने वाले या वैसे रिसर्च स्कॉलर जिन्होंने अपनी थीसिस जमा कर दी है और परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

जरूरी योग्यता 

आईआईटी बॉम्बे में पोस्ट डॉक्टरोल के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए. आईआईटी बॉम्बे के पीएचडी छात्र इस पद के लिए योग्य नहीं हैं.

सेलेक्शन प्रोसेस 

चयनित उम्मीदवारों को शुरू में एक वर्ष की अवधि के लिए इंस्टीट्यूट पोस्ट-डॉक्टोरल फेलो (IPDF) पद दिया जाएगा. एक साल के सफलतापूर्वक पूरा करने पर उम्मीदवारों का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा. पोस्ट डॉक्टरोल पद पर उम्मीदवार को विभागाध्यक्ष शोध के अलावा, आवश्यकता के अनुसार शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्य भी सौंप सकते हैं. 

वित्तीय सहायता भी मिलेगी

आईआईटी बॉम्बे फेलोशिप के कार्यकाल के दौरान अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अपने शोध कार्य की प्रस्तुति के लिए वित्तीय सहायता भी उम्मीदवारों को देगा. इसके साथ ही संस्थान उम्मीदवार को प्रति वर्ष एक राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए सहायता प्रदान करेगा.  

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा
Topics mentioned in this article