यूपी बोर्ड परीक्षा में हो गए हैं फेल तो इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए अप्लाई करें, फीस सहित पूरी डिटेल जानें   

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अप्लाई करने के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की साल 2023 की हाईस्कूल और इंटर परीक्षाफल से जो छात्र संतुष्ट नहीं है या जिन्हें एक या दो विषयों में कंपार्टमेंट आए हैं, वे बोर्ड की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूपी बोर्ड ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए अप्लाई करने के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं. 

NEET आंसर-की से नीट स्कोर को कैलकुलेट करने के लिए नीट मार्किंग स्कीम को जानना है जरूरी

कब तक भरे जाएंगे फॉर्म

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे छात्र यूपीएमएसपी की इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए 17 मई से 7 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. 

कौन कर सकता है अप्लाई

इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए  यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के छात्र अपने अंकों में बढ़ोतरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के छात्र दो विषयों में फेल होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का किया ऐलान, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस तारीख से 

इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट के लिए शुल्क

यूपी बोर्ड परीक्षा में असफल रहे छात्रों को इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए शुल्क देना होगा. यूपी बोर्ड हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को 256 रुपये देना होगा. वहीं यूपी बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए छात्रों को 306 रुपये देना होगा. शुल्क का भुगतान चालान के माध्यम से करना होगा. 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हो गए हैं फेल तो घबराएं नहीं CBSE दे रहा एक और मौका, जानें पूरी डिटेल

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी