"मुझे एक माली ने सिखाया था कारोबारी ज़िन्दगी का सबसे अहम सबक...", Nvidia के CEO ने बताई जापान यात्रा की कहानी

माली द्वारा दिए गए सीधे-सादे जवाब ने जेन्सन हुआंग के दिल को छू लिया, और वह उनकी ज़िन्दगी का बेहद अहम सबक बन गया. माली से हुई बातचीत के बारे में सोचने पर उन्हें एहसास हुआ कि किसी का भी अपने काम, अपनी कला के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध होना कितना अहम है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
जेन्सन हुआंग पिछले सप्ताह कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में भाषण दे रहे थे...

पिछले ही माह एप्पल इंक. को पछाड़ते हुए 3 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर बाज़ार पूंजीकरण वाली दुनिया की पहली कंप्यूटर चिप कंपनी बनी एन्विडिया  (Nvidia) के मुख्य कार्यकारी (CEO) जेन्सन हुआंग (Jensen Huang) ने हाल ही में बताया कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में एक बेहद अहम कारोबारी सबक किसी बड़ी कंपनी के CEO या किसी गुरु से नहीं, बल्कि अपनी एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान एक माली से हुई मुलाकात में सीखा था. मीडिया कंपनी CNBC के मुताबिक, पिछले सप्ताह कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में अपने भाषण के दौरान जेन्सन हुआंग ने जापान के क्योटो में हुई उस मुलाकात का ज़िक्र किया.

Advertisement

उन्होंने बताया कि एक उमसभरे बेहद गर्म और दमघोंटू दिन वह क्योटो में सिल्वर टेम्पल पहुंचे थे, और अचानक उनकी नज़र नज़दीक ही एक बगीचे में काम कर रहे माली पर पड़ी, जो असहज मौसम के बावजूद चुन-चुनकर काई को हटा रहा था.

अरबपति कारोबारी ने घटना को याद करते हुए बताया, "मैं उसके पास गया और पूछा, 'तुम क्या कर रहे हो...?' उन्होंने जवाब दिया, 'मैं मरी हुई काई को चुनकर हटा रहा हूं... अपने बगीचे की देखभाल कर रहा हूं...' फिर मैंने कहा, 'लेकिन आपका बगीचा तो बहुत बड़ा है...' तो उन्होंने जवाब दिया, 'मैंने 25 वर्ष तक अपने बगीचे की देखभाल की है, मेरे पास बहुत समय है...'

Advertisement
माली द्वारा दिए गए सीधे-सादे जवाब ने जेन्सन हुआंग के दिल को छू लिया, और वह उनकी ज़िन्दगी का बेहद अहम सबक बन गया. माली से हुई बातचीत के बारे में सोचने पर उन्हें एहसास हुआ कि किसी का भी अपने काम, अपनी कला के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध होना कितना अहम है.

जेन्सन हुआंग ने आगे कहा, "इसने मुझे कुछ सिखाया... इस माली ने खुद को अपनी कला और अपने काम के लिए समर्पित कर दिया... और जब आप ऐसा कर देते हैं, तो आपके पास हमेशा बहुत समय होता है..."

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं हर सुबह की शुरुआत अपने सबसे पहली प्राथमिकता वाले काम से करता हूं, और मैं ऐसा हर रोज़ करता हूं... मैं जब काम पर जाने के लिए घर से निकलता हूं, मेरा दिन उससे पहले ही कामयाब हो चुका होता है, क्योंकि मैंने अपना सबसे अहम, सबसे ज़रूरी काम पहले ही निपटा लिया है, और अब मैं अपना दिन दूसरों की मदद के लिए दे सकता हूं... जब लोग मुझे मेरी बात के बीच में टोकने के लिए माफ़ी मांगते हैं, तो मैं हमेशा कहता हूं : 'मेरे पास बहुत समय है...'"

Advertisement
आर्टिफ़िशियल-इन्टेलिजेन्स के आधार पर आए उछाल (AI-driven surge) के बूते मंगलवार को ही एन्विडिया दुनिया की सबसे कीमती पब्लिक कंपनी बनी है. इसी के परिणामस्वरूप जेन्सन हुआंग की संपत्ति में भी एक ही दिन में 4 अरब अमेरिकी डॉलर से ज़्यादा की बढ़ोतरी हुई. Forbes की रियल-टाइम अरबपति सूची के मुताबिक, अब जेन्सन हुआंग दुनिया के 11वें सबसे रईस शख्स हैं.

61-वर्षीय टेक एक्ज़ीक्यूटिव ने वर्ष 1993 में क्रिस मैलाचॉस्की और कर्टिस प्रीम के साथ मिलकर कंप्यूटर चिप कंपनी की सह-स्थापना की थी, और वह शुरुआत से ही एन्विडिया के मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष की कुर्सी पर विराजमान हैं. टेक जायंट एन्विडिया को वर्ष 1999 में पब्लिक किया गया था और हाल के सालों में इसके कारोबार में काफ़ी उछाल आया है. एन्विडिया (Nvidia) पिछले ही महीने एप्पल इंक. को पछाड़कर 3 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर बाज़ार पूंजीकरण वाली दुनिया की पहली कंप्यूटर चिप कंपनी बनी है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत