HTET Result 2022: हरियाणा टीईटी रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट, मेरिट लिस्ट और रिजल्ट की संभावित तिथि देखें

HTET Result 2022: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट बीएसईएच की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा. हरियाणा टीईटीई आंसर-की और रिजल्ट के 21 दिसंबर तक जारी किए जाने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H
नई दिल्ली:

HTET Result 2022: हरियाणा टीईटी की परीक्षा (Haryana TET exam) दे चुके उम्मीदवारों को बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) द्वारा रिजल्ट जारी करने का इंतजार है. खबरों की मानें तो बीएसईएच जल्द ही हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजों को जारी करेगा. हरियाणा टीईटी 2022 की प्रोविजनल आंसर-की को चुनौती देने वाली विंडो को 7 दिसंबर 2022 को बंद कर दिया गया है. बस तभी से टीईटी रिजल्ट (TET result) का इंतजार उम्मीदवार कर रहे हैं. हरियाणा टीईटीई रिजल्ट 2022 के साथ ही फाइनल आंसर-की के जारी होने की उम्मीद है. इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा टीईटीई रिजल्ट (Haryana TETE result) 21 दिसंबर से पहले-पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जा सकता है.

Symbiosis यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, SET/ SITEEE 2023 के लिए इस डेट तक करें अप्लाई 

हरियाणा टीईटी परीक्षा में तीन लेवल, लेवल 1, लेवल 2 और लेवल 3 शामिल थे. लेवल 1 प्राथमिक शिक्षकों यानी पहली से कक्षा पांचवीं तक के शिक्षकों के लिए है, वहीं लेवल 2 ट्रेंड ग्रेजुएट शिक्षकों यानी कक्षा छठीं से आठवीं तक के शिक्षकों और लेवल 3 पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों यानी कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए है. हरियाणा टीईटी मार्किंग स्कीम (Haryana TET marking scheme) में उल्लेख है कि उम्मीदवारों को एक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा, कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

Advertisement

BPSC Recruitment 2022: बीपीएससी सहायक भर्ती के लिए आवेदन करने का एक और मौका, जल्दी करें आवेदन

Advertisement

हरियाणा टीईटी परीक्षा राज्य भर के लगभग 1,046 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी. बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने इसी हफ्ते आईरिस बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन शेड्यूल जारी किया. हरियाणा टीईटी रिजल्ट घोषित होने से पहले परीक्षार्थियों को आईरिस बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा. परीक्षार्थियों के लिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया 16 दिसंबर और 17 दिसंबर, 2022 को राज्य भर में आयोजित की गई थी. अन्य राज्यों के परीक्षार्थी अपने नजदीकी जिलों में जाकर ये प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के साथ अब किसी भी दिन रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है.

Advertisement

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 का नोटिफिकेशन जारी, दो सत्र में होगी परीक्षा, पहला सत्र जनवरी और दूसरा सत्र अप्रैल में 

Advertisement

हरियाणा टीईटी भर्ती के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों पर ही विचार किया जाएगा. सामान्य वर्ग के लिए HTET कट-ऑफ अंक 60% है. बता दें कि फाइनल आंसर-की और टीईटी रिजल्ट प्रोविजनल आंसर-की पर दर्ज आपत्ति के आधार पर ही तैयार किया जाएगा. 

Featured Video Of The Day
Lucknow Building Collapse: तीन मंजिला इमारत गिरने से 5 की मौत, 24 लोग घायल; Rescue Operation जारी
Topics mentioned in this article