HTET 2023: PGT, TGT और प्राइमरी टीचरों के लिए परीक्षा, एचटीईटी स्कोर लाइफटाइम के लिए वैलिड

HTET 2023 Exam: हरियाणा टीईटी परीक्षा तीन लेवलों में आयोजित की जाती है. लेवल 1 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए होती है, जो पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, ऐसे शिक्षकों को प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) कहते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
HTET 2023: PGT, TGT और प्राइमरी टीचरों के लिए परीक्षा
नई दिल्ली:

HTET 2023 Exam Date: हरियाणा में दिसंबर में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. फिलहाल इसके लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो आज समाप्त होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार बीएसईएच (BSEH) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in से एचटीईटी 2023 के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि हरियाणा टीईटी परीक्षा तीन लेवलों में आयोजित की जाती है. लेवल 1 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए होती है, जो पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं यानी शिक्षक बनना चाहते हैं. ऐसे शिक्षकों को प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) कहते हैं. वहीं लेवल 2 की परीक्षा में वे कैंडिडेट्स भाग लेते हैं जो कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनना चाहते हैं. इन्हें टीजीटी यानी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT - Trained Graduate Teacher) कहा जाता है. लेवल 3 की परीक्षा उन कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जाती है, जो 9वीं से 12वीं तक शिक्षक होते हैं. इन्हें पीजीटी यानी पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher) कहा जाता है. 

Advertisement

HTET 2023: हरियाणा टीईटी के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, आवेदन शुल्क और फॉर्म का Direct link यहां

एचटीईटी 2023 लेवल-3 की परीक्षा 2 दिसंबर और लेवल 2 की परीक्षा 3 दिसंबर को आयोजित की जाएगी, यह परीक्षा सुबह का पाली में होगी. जबकि लेवल-1 की परीक्षा शाम की पाली में आयोजित की जाएगी. हरियाणा टीईटी परीक्षा के लिए उम्मदवारों का बीएड होनी जरूरी है. यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिसका आयोजन शिक्षकों की पात्रता जांचने के लिए की जाती है. बता दें कि एचटीईटी लेवल 1 की परीक्षा पिछले साल हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में तीन लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. वहीं साल 2021 में यह आंकड़ा 1 लाख 87 हजार थी. 

Advertisement

NTA ने जारी किया जेईई मेन 2024 एस्पिरेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, 12वीं में हैं 75 प्रतिशत से कम तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

Advertisement

एचटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में राज्यभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर आंसर करना होता है. अगर स्कोर की बात करें तो एचटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 60 प्रतिशत अंकों का लाना जरूरी है, वहीं प्रत्येक पेपर में 40 प्रतिशत अंक तो होने ही चाहिए. एचटीईटी सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है. 

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा का तारीख जारी, जानें किस दिन होगा किस विषय का प्रैक्टिकल

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?
Topics mentioned in this article