HPBOSE 12th Result 2023: हिमाचल बोर्ड 12वीं रिजल्ट को अब SMS से भी कर सकते हैं चेक, तो भेज दीजिए अपना रोल नंबर यहां 

HPBOSE 12th Result 2023: लगभग 1.03 लाख बच्चों ने एचपीबीओएसई 12वीं परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया था. ऐसे में एक लाख से अधिक लोगों द्वारा रिजल्ट के लिए बोर्ड की साइट पर होने से वेबसाइट क्रैश हो सकती है. हिमाचल बोर्ड रिजल्ट को SMS के जरिए भी चेक किया जा सकता है.

HPBOSE 12th Result 2023: हिमाचल बोर्ड 12वीं रिजल्ट को अब SMS से भी कर सकते हैं चेक, तो भेज दीजिए अपना रोल नंबर यहां 

HPBOSE 12th Result 2023: हिमाचल बोर्ड 12वीं रिजल्ट को अब SMS से भी कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली:

HPBOSE 12th Result 2023: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं मार्च महीने में खत्म हुई ती, बस तभी से एचपीबीओएसई कक्षा 12वीं के छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा रिजल्ट जल्द ही जारी होगा, जिसे छात्र बोर्ड की ऑफिशियल साइट से ऑनलाइन चेक कर सकेंगे. इस साल लगभग 1.03 लाख बच्चों ने एचपीबीओएसई 12वीं परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया था. ऐसे में रिजल्ट वाले दिन एक लाख से अधिक लोग हिमाचल प्रदेश बोर्ड की वेबसाइट पर होंगे, जिसे वेबसाइट की गति धीमी पड़ सकती है या वेबसाइट क्रैश हो सकती है. फिर हो सकता है कि आपको अपने बोर्ड रिजल्ट को जानने के लिए लंबा इंतजार करना पड़े. अगर आप इस इंतजार से बचना चाहते हैं तो एक दूसरे विकल्प के जरिए भी अपना बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

NEET परीक्षा देने जा रहे हैं तो मत पहने ये कपड़ें नहीं तो परीक्षा केंद्र से हो जाएंगे बाहर

एचपीबीओएसई कक्षा 12वीं रिजल्ट को SMS से कैसे करें चेक | How to Check HPBOSE Class 12 Result 2023 Via SMS?

एचपीबीओएसई 12वीं रिजल्ट को चेक करने का दूसरा विकल्प है SMS. जी हां, हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल्ट को अब ऑफलाइन भी चेक किया जा सकता है. एचपीबीओएसई 12वीं रिजल्ट को छात्र एसएमएस के जरिए भी जांच सकते हैं. इसके लिए छात्रों को एक खास फॉर्मेंट में अपना रोल नंबर टाइप कर दिए गए नंबर पर भेजना होगा. छात्रों को इस फॉर्मेंट में एसएमएस टाइप करना होगा- एचपी12 रोल_नंबर (जैसे एचपी12 206151051) और फिर इसे 5676750 पर भेजना होगा. मैसेज भजने के थोड़ी देर बाद ही बोर्ड अधिकारियों द्वारा उसी मोबाइल नंबर पर एचपीबीओएसई 12वीं परिणाम 2023 भेजा जाएगा. 

NEET UG 2023 एडमिट कार्ड और एग्जाम इंस्ट्रक्शन हुआ जारी, स्टूडेंट को एग्जाम सेंटर पर इन 5 बातों का रखना होगा ध्यान

बोर्ड रिजल्ट कब होगा जारी

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने कॉपी चेकिंग का काम लगभग पूरा कर लिया गया है और बोर्ड द्वारा रिजल्ट की तैयारियां की जा रही हैं. ऐसे में बोर्ड द्वारा हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड नतीजों को कभी भी जारी किया जा सकता है. खबरों की मानें तो एचपीबीओएसई  12वीं रिजल्ट मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आ सकता है. एचपीबीओएसई कक्षा 12वीं रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट बोर्ड रिजल्ट को एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर से चेक कर सकते हैं. बता दें कि बोर्ड द्वारा साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के लिए रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. बोर्ड ने अब तक रिजल्ट की तारीख जारी नहीं की है.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं कब हुई थीं  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चली थीं. वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 11 मार्च से 31 मार्च तक हुई थीं. हिमाचल बोर्ड परीक्षाओं को खत्म हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो रहा है.