गुजरात: 2019 के बाद तीसरी बार रद्द हुई लिपिक भर्ती परीक्षा

गुजरात सरकार ने 13 फरवरी को होने वाली लिपिक भर्ती परीक्षा को प्रशासनिक कारणों के चलते अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

गुजरात सरकार ने 13 फरवरी को होने वाली लिपिक भर्ती परीक्षा को प्रशासनिक कारणों के चलते अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है. वर्ष 2019 के बाद से यह तीसरी बार है जब राज्य सरकार में तृतीय श्रेणी गैर-सचिवालय लिपिकों और सचिवालय सेवा कार्यालय सहायकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अलग-अलग कारणों से आयोजित नहीं की गई है.

गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (GSSSB) ने बुधवार रात एक सार्वजनिक नोटिस में घोषणा की कि 13 फरवरी 2022 को होने वाली परीक्षा फिलहाल स्थगित कर दी गई है और जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लिपिक और कार्यालय सहायक के लगभग 3500 पदों की भर्ती के लिए लगभग छह लाख उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया था.

सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा पात्रता मानदंड में बदलाव का हवाला देते हुए अक्टूबर 2019 में जीएसएसएसबी (GSSSB) ने पहली बार भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी. भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए जाने के समय बोर्ड ने घोषणा की थी कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवार हो सकते हैं, लेकिन परीक्षा की तारीख से ठीक पहले जीएडी ने मानदंड बदल दिए और कहा कि केवल स्नातक उम्मीदवार ही परीक्षा में बैठ सकते हैं.

इसके बाद भारी हंगामे के बाद राज्य सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी और घोषणा की थी कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार भी लिखित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. फिर भर्ती परीक्षा 17 नवंबर 2019 को आयोजित की गई. लेकिन, पेपर लीक होने के आरोपों के बाद दिसंबर 2019 में इसे फिर से रद्द कर दिया गया था.

पूर्व में आयोजित परीक्षा को रद्द करने का निर्णय पेपर लीक होने के आरोपों की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के निष्कर्ष सामने आने के बाद लिया गया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?