जी बी पंत कृषि विश्वविद्यालय QS World Ranking - 2023 में 361वें स्थान पर

उत्तराखंड स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एकमात्र भारतीय कृषि विश्वविद्यालय है जिसने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में जगह बनाई है.

जी बी पंत कृषि विश्वविद्यालय QS World Ranking - 2023 में 361वें स्थान पर

जी बी पंत कृषि विश्वविद्यालय QS World Ranking - 2023 में 361वें स्थान पर

नई दिल्ली :

उत्तराखंड स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (G B Pant Agricultural University) एकमात्र भारतीय कृषि विश्वविद्यालय है जिसने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंगQS World Ranking)-2023 में जगह बनाई है. इस विश्वविद्यालय का वैश्विक रैंकिंग में 361वां स्थान है.
पंतनगर में स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उन 41 भारतीय विश्वविद्यालयों में से एक है, जिन्होंने बुधवार को जारी 2023 की वैश्विक रैंकिंग में स्थान हासिल किया है.

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक (कृषि शिक्षा) आर सी अग्रवाल ने कहा कि इसका श्रेय निस्संदेह पंतनगर विश्वविद्यालय में चल रही राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचईपी) के केंद्रित प्रयासों को जाता है, जिसने पंतनगर का एक वैश्विक विश्वविद्यालय के रूप में कद ऊंचा किया है.

अग्रवाल ने बयान में कहा, ‘‘क्यूएस रैंकिंग में आकर पंतनगर ने साबित कर दिया है कि अगर मौका दिया जाये, तो विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत देश के शीर्ष मेरु विश्वविद्यालयों में शामिल होने का हकदार है.''

जी बी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय G B Pant Agricultural University) के कुलपति ए के शुक्ला ने कहा, ‘‘एनएएचईपी परियोजना की उल्लेखनीय उपलब्धियां इस गौरव का मुख्य कारण हैं, जिसके साथ लगभग 4,000 छात्रों और 350 शिक्षकों ने कई प्रशिक्षण और सुविधाएं प्राप्त करके महत्वपूर्ण योगदान दिया है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल केवल 41 भारतीय विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष 1,300 विश्वविद्यालयों की सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं. 155वें स्थान पर भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु ने भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)