13 जून से सीएम राइज स्कूल में पढ़ाई शुरू, बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

मध्य प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी. इन स्कूलों में 13 जून से शिक्षण कार्य प्रारंभ किया जाएगा. सोमवार को मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान ने इन स्कूलों को शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम बताया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
1
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश सरकार के सीएम राइज स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी. इन स्कूलों में 13 जून से शिक्षण कार्य प्रारंभ किया जाएगा. सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान ने सीएम राज स्कूल को शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम बताया. उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में बसों से ग्रामीण इलाकों के बच्चों को लाया जाएगा, ताकि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके.    

मुख्यमंत्री ने कहा, अभी इन स्कूलों को बनने में समय है. ये कोई आम स्कूल नहीं होंगे, इनमें लाइब्रेरी, लैब, प्लेग्राउंड और स्मार्ट क्लास की व्यवस्था होगी. इन स्कूलों को बनाने में 24 करोड़ की लागत आएगी. जून से इन स्कूलों के लिए भवन र्निमाण का कार्य शुरू हो जाएगा. लेकिन तब तक जहां भवन की उपलब्धता है, वहां इसी तर्ज पर पढ़ाई शुरू की जाएगी. राज्य के लगभग साढ़े तीन सौ विद्यालयों में सीएम राइज स्कूल परिकल्पना के आधार पर पढ़ाई शुरू की जा रही है.

एक जैसे होंगे सारे स्कूल

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम राइज स्कूल के सारे स्कूल एक जैसे होंगे. इन स्कूलों में एक ही जैसी सुविधा के साथ-साथ जगह की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी.

 शिक्षकों का परफॉर्मेंस ऑडिट

इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को नियमित ट्रेनिंग दी जाएगी. काम के आधार पर उनका परफॉर्मेंस ऑडिट होगा. यही नहीं परीक्षा परिणामों के आधार पर उनका सतत मूल्यांकन भी किया जाएगा.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग