DU में यूजी कोर्सों में प्रवेश सितंबर से, एडमिशन के समय जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

DU Latest News: दिल्ली विश्वविद्यालय बहुत ही जल्द डीयू यूजी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. डीयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया के सितंबर 2022 से शुरू होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
D
नई दिल्ली:

DU Latest News: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अब तक अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. डीयू में एडमिशन चाह रहे छात्र लंबे समय से डीयू यूजी एडमिशन प्रक्रिया के शुरू होने की राह देख रहे हैं. खबरों की मानें तो दिल्ली विश्वविद्यालय बहुत ही जल्द डीयू यूजी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय में डीयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया के सितंबर 2022 से शुरू होने की संभावना है. बता दें कि  इस साल, डीयू यूजी प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के अंकों के आधार पर किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश के विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया था. सीयूईटी यूजी जुलाई में शुरू की गई थी. यह परीक्षा देश के बाहर और देश के भीतर कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. सीयूईटी यूजी परीक्षा छह चरणों में आयोजित की गई थी. हाल ही में ये परीक्षा समाप्त हुई है. इससे पहले डीयू में एडमिशन कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता था. 

CUET PG 2022 परीक्षा कल से, रिपोर्टिंग टाइम, गाइडलाइन्स और सेंटर पर ये डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 2022-23 प्रवेश के लिए du.ac.in पोर्टल लॉन्च किया है. यही नहीं एडमिशन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी, इसे भी सूचीबद्ध किया है. हाल ही में एक अधिसूचना में, डीयू ने स्नातक प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को सूचीबद्ध किया है-

Advertisement

CBSE बोर्ड ने स्टूडेंट डाटा को जमा करने को लेकर स्कूलों को जारी किया नोटिस 

Advertisement

DU यूजी एडमिशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

1.कक्षा 10वीं पास प्रमाण पत्र जिसमें उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि और माता-पिता का नाम हो.

2.कक्षा 12वीं पास प्रमाण पत्र

3.सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस/अल्पसंख्यक/सीडब्ल्यू/केएम/पीडब्ल्यूबीडी प्रमाण पत्र (उम्मीदवार के नाम पर)

4.ओबीसी-नॉन-क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, यदि लागू हो.

5.ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र (उम्मीदवार के नाम पर), यदि लागू हो. प्रमाण पत्र 31 मार्च 2022 के बाद जारी किया होना चाहिए. 

6.सिख अल्पसंख्यक श्रेणी: अल्पसंख्यक का दर्जा प्रमाणित करने वाली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (DSGMC) से जारी प्रमाण पत्र.

7.ईसाई अल्पसंख्यक श्रेणी: संबंधित ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज की आवश्यकताओं के अनुसार बपतिस्मा प्रमाण पत्र और/या चर्च सदस्यता प्रमाण पत्र.

8.सशस्त्र बल श्रेणी के कार्मिकों के बच्चे/विधवाएं: निर्धारित प्रारूप में शैक्षिक रियायत प्रमाण पत्र (ईसीसी) प्रमाण पत्र.

9.किसी मान्यता प्राप्त सरकारी अस्पताल द्वारा जारी बेंचमार्क विकलांगता प्रमाण पत्र (उम्मीदवार के नाम पर).

10.अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों (ईसीए), खेल, किसी भी अन्य - प्रासंगिक प्रमाण पत्र जैसे सुपरन्यूमेरी कोटा उम्मीदवार के नाम पर होना चाहिए.

Advertisement

NEET 2022: NTA ने जारी की नई अपडेट, दोबारा ली जाएगी नीट परीक्षा

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : बुलबुल के पंखों पर उड़ने लगा भारत महान है...

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा