Delhi University: डीयू की सेकंड और थर्ड ईयर अंडर ग्रेजुएट छात्रों की ऑफलाइन परीक्षा शुरू

Delhi University Updates: दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) में बुधवार से सेकंड और थर्ड ईयर अंडर ग्रेजुएट छात्रों (second and third-year undergraduate students) की ऑफलाइन परीक्षाएं (Offline Exams) शुरू हो गई हैं. सुबह हुई परीक्षा में 29,500 से अधिक छात्र शामिल हुए.

Advertisement
Read Time: 10 mins
D
नई दिल्ली:

Delhi University Updates: दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) में बुधवार से सेकंड और थर्ड ईयर अंडर ग्रेजुएट छात्रों (second and third-year undergraduate students) की ऑफलाइन परीक्षाएं (Offline Exams) शुरू हो गई हैं. डीयू में कोविड-19 (Covid -19) महामारी के कारण दो साल बाद ऑफलाइन परीक्षाएं हो रही हैं. इस मौके पर दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा डीन डी एस रावत ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सुबह हुए 40 पेपरों की परीक्षा में 29,500 से अधिक छात्र शामिल हुए.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में बुधवार सुबह तीन पेपर की परीक्षा हुई. रावत ने कहा, "अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा शुरू हो गई है. यह दो साल बाद है जब विश्वविद्यालय परीक्षा का एक भौतिक तरीका आयोजित कर रहा है. परीक्षा की उचित व्यवस्था की गई है."

डीयू परीक्षा के डीन ने कहा कि स्नातक छात्रों की परीक्षा एक दिन में दो सत्रों में आयोजित की जा रही है. 66 प्रश्नपत्रों की परीक्षा शाम को होगी और इसमें लगभग 23,684 छात्रों के उपस्थित होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, परीक्षा में उचित कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया और छात्रों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त 30 मिनट का समय दिया गया था.

रावत ने कहा, "अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा की अवधि तीन घंटे है और छात्रों को अतिरिक्त 30 मिनट का समय दिया जा रहा है." इस बीच, बेंचमार्क डिसेबिलिटी (PwBD) वाले व्यक्तियों के लिए परीक्षा की अवधि चार घंटे 40 मिनट है. इसमें "विशेष एक बार के उपाय" के रूप में अतिरिक्त 40 मिनट और प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय शामिल है.

डीयू के अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा बुधवार को शुरू हुई, विश्वविद्यालय ने सोमवार और मंगलवार को आवश्यक दोहराव वाले छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की. कोविड महामारी ने विश्वविद्यालय को ओपन-बुक परीक्षा आयोजित करने के लिए मजबूर किया था क्योंकि इस साल की शुरुआत तक कॉलेज बंद थे.

डीयू ने छात्रों को सलाह दी है कि वे परीक्षा केंद्र में हैंड सैनिटाइज़र और पानी की बोतल ले जाएं, मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने सहित कोविड के दिशानिर्देशों का पालन करें.

Advertisement

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: क्या अब आमने-सामने होंगे ईरान-इजरायल? | Ali Khamenei | Benjamin Netanyahu