दिल्ली की शिक्षिका रीतिका आनंद राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से होंगी सम्मानित

रीतिका आनंद शिक्षण में लगातार नए-नए प्रयोग कर रहीं हैं. विद्यार्थियों को समझाने के लिए उन्होंने रंगमंच और कहानी से लेकर AI तक का इस्तेमाल किया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली के पश्चिम विहार में स्थित सेंट मार्क्स सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल की वाइस प्रिंसिपल रीतिका आनंद राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होंगी. रीतिका आनंद को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2023 के लिए चुना गया है. शिक्षक दिवस पर पांच सितंबर को उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा. रीतिका 23 साल से शिक्षण कार्य कर रही हैं. फिजिक्स की शिक्षिका रीतिका अपनी खास शिक्षण शैली के कारण विद्यार्थियों के बीच अलग पहचान रखती हैं.

रीतिका आनंद फिजिक्स के कठिन सिद्धांत छात्रों को कहानियों के माध्यम से आसानी से समझा देती हैं. वे अध्ययन को रोचक बनाने के लिए विद्यार्थियों को कभी खिलौने, कला तो कभी कहानी, रंगमंच या आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करके पढ़ाती हैं.

रीतिका ने कोरोना के दौरान दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए रंगमंच की पाठशाला शुरू की. इसमें वे विद्यार्थियों को एक-दो लाइनों के संवाद देती थीं और उन्हें वे रिकार्ड करने को कहती थीं. उनके स्कूल में डेढ़ सौ से अधिक दिव्यांग विद्यार्थी हैं. उन्होंने विद्यार्थियों से रिकॉर्डिंग लेकर उन्हें एडिट करके एक छोटा वीडियो तैयार किया.

वह वीडियो विद्यार्थियों को न सिर्फ अध्ययन बल्कि जीवन के अन्य पहलुओं जैसे गुड टच और बेड टच, मूल्य और नैतिकता सहित अन्य मुद्दों के प्रति जागरूक करता है. रीतिका को कहानी सुनाने और थिएटर का शौक बचपन से ही था, इसलिए उन्होंने अपने इस शौक को पेशे में भी जारी रखा है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article