दिल्ली में पांचवीं तक के स्कूल शनिवार तक रहेंगे बंद, मुख्यमंत्री का आदेश, ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

Delhi Pollution: हर साल की तरह इस साल भी नवंबर का महीना आते-आते राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तबदील हो गई है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार प्रदूषण के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

Delhi Pollution Latest News: हर साल की तरह इस साल भी नवंबर का महीना आते-आते राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तबदील हो गई है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार प्रदूषण के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने अपने लेटेस्ट पोस्ट में कहा कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली के सरकारी और गैर सरकारी प्राइमरी स्कूल अगले दो दिन के लिए बंद रहेंगे. राजधानी में पहली से पांचवीं तक के स्कूल 3 और 4 नवंबर 2023 तक बंद रहेंगे. वहीं एमसीडी ने स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने को कहा है. स्कूल बंद करने का यह निर्णय छोटे बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया है. दरअसल कुछ दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहा है, जिससे आंखों में जलन के साथ सांस लेने में परेशानी हो रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इससे छोटे बच्चों को सांस लेने संबंधी कई तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए उनका घर में रहना उचित है.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जारी किया नोटिस, बताया स्कूलों से हो रही ये गलती

Advertisement

ऑनलाइन क्लासेस होंगी

अरविंद केजरीवाल के आदेश के बाद एमडीसी ने भी एक आदेश जारी किया है. दिल्ली नगर निगम ने अपने आधिकारिक आदेश में सभी स्कूलों को 3 और 4 नवंबर को ऑनलाइन मोड में कक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा है. एमडीसी ऑर्डर में कहा गया, प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं (यानी नर्सरी से कक्षा पांचवीं ) को फिजिकल मोड में 03.11.2023 और 04.11.2023 (यानी शुक्रवार और शनिवार) को बंद करने का आदेश दिया जाता है. इन कक्षाओं के शिक्षक ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित करेंगे. एचओएसएस को इन कक्षाओं के छात्रों के माता-पिता को तुरंत सूचित करना होगा.'' 

Advertisement

मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, NEET 2024 पाठ्यक्रम संशोधित, जानिए नीट की लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली में प्रदूषण

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 अंक को पार कर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली में 24 घंटे के दौरान औसत AQI 392 दर्ज की गई है. दिल्ली के कई इलाकों में AQI 600 के पास पहुंच गया है. बता दें कि आनंद विहार में AQI 999, श्रीनिवासपुरी में 691, मंदिर मार्ग में 679 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI बुधवार को 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325 को 261 दर्ज किया गया था.

Advertisement

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, NTA नोटिस के साथ जेईई फुल शेड्यूल यहां

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India