नीट और यूजीसी नेट विवादों के चलते CUET UG 2024 आंसर-की में हो सकती है देरी, अगले हफ्ते जारी होने की संभावना 

CUET UG 2024 Answer Key: एनटीए इन दिनों सवालों के घेरे में हैं, एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया गया है. ऐसे में सीयूईटी यूजी आंसर-की जो जल्द जारी होने वाली थी, उसमें देरी हो सकती है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
नीट और यूजीसी नेट विवादों के चलते CUET UG 2024 आंसर-की में हो सकती है देरी
नई दिल्ली:

CUET UG 2024 Answer Key Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) का आयोजन पिछले महीने किया था. ऐसे में लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की का इंतजार कर रहे हैं. एनटीए जल्द ही सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की को जारी करने वाला था. लेकिन लेटेस्ट अपडेट है कि एनटीए सीयूईटी यूजी आंसर-की अब अगले हफ्ते जारी करेगा. दरअसल एनटीए इन दिनों सवालों के घेरे में हैं, एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया गया है. सरकार ने नीट और नेट परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बाद यह कदम उठाया है. ऐसे में नीट 2024 और यूजीसी नेट 2024 के बीच चल रहे विवादों के बीच एनटीए सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की जारी करने में देरी कर सकता है. सीयूईटी यूजी आंसर-की 2024 अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है, जिसके एक सप्ताह से दस दिन के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी. अब जब सीयूईटी आंसर-की,फाइन आंसर-की और सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट में देरी होगी तो इसमें भाग लेने वाले कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट एडमिशन भी प्रभावित हो सकते हैं. सीयूईटी सूचना बुलेटिन में रिजल्ट की तारीख 30 जून बताई गई है.

Advertisement

NEET 2024: नीट यूजी और नीट पीजी की परीक्षाएं एक ही दिन, दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, लेटेस्ट

एनटीए सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर-की के साथ उम्मीदवारों की रेस्पांस शीट और क्यूश्चन पेपर भी जारी करेगा. आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए ऑब्जेक्शन विंडो भी खोली जाएगी. जो उम्मीदवार आंसर-की संतुष्ट नहीं होंगे, वे प्रति प्रश्न 200 रुपये की गैर-वापसी योग्य फीस का भुगतान करके अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. विषय के विशेषज्ञों द्वारा सीयूईटी यूजी आंसर-की पर दर्ज सभी आपत्तियों के समाधान के बाद सीयूईटी रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. 

Advertisement

IISER IAT 2024 Result: आईआईएसईआर एप्टीट्यूट टेस्ट के नतीजे कल, काउंसलिंग शेड्यूल के साथ अपडेट यहां

पिछले दो-साल से सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. यह परीक्षा सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत यूनिवर्सिटी कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए होती है. यह दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इस साल यह परीक्षा 379 शहरों में आयोजित की गई, जिसमें 13.48 लाखों ने भाग लिया है. 

Advertisement

UGC NET 2024 परीक्षा कल, 360 परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी, नेट परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी 

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress
Topics mentioned in this article