CUET परीक्षा के एडमिट कार्ड में देरी पर यूजीसी अध्यक्ष ने कही ये बड़ी बात

CUET exam 2022: CUET परीक्षा के एडमिट कार्ड में देरी पर यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि सुरक्षा कारणों एवं परीक्षा में कदाचार से बचने के लिए प्रवेश कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए. छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
C
नई दिल्ली:

CUET exam 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) देने वाले कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे. यूजीसी प्रमुख की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब छात्रों ने परीक्षा के लिए देर से प्रवेश कार्ड जारी किए जाने को लेकर शिकायत की है.

जगदीश कुमार ने ‘पीटीआई भाषा' से कहा, ‘‘ सुरक्षा कारणों एवं परीक्षा में कदाचार से बचने के लिए प्रवेश कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए. छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए.'' उन्होंने कहा, ‘‘ कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र मिलेंगे और जिन्हें आवंटित केंद्र उपयुक्त नहीं लगता है, वे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से सम्पर्क कर सकते हैं, जो उनके आग्रह को देखेगी.''

गौरतलब है कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) या सीयूईटी-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) 15 जुलाई से 10 अगस्त तक करेगी. सीयूईटी के प्रथम संस्करण के लिये 11 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. परीक्षा को लेकर प्रवेश कार्ड एनटीए ने सोमवार को जारी किया.

कुमार ने कहा कि देश के 500 शहरों में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिये बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया. यह एक वृहद कार्य है तथा एनटीए परीक्षा आयोजित करने वाली एक पेशेवर संस्था है, ऐसे में छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए.

मालूम हो कि कुमार ने मार्च में घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिये सीयूईटी के अंक जरूरी होंगे, 12वीं कक्षा के अंक नहीं होंगे. केंद्रीय विश्वविद्यालय न्यूनतम पात्रता अर्हता तय कर सकते हैं. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य बोर्ड के छात्रों को नई व्यवस्था से कोई नुकसान नहीं होगा. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article