CUET Answer Key 2024: खुल गई सीयूईटी यूजी ऑब्जेक्शन विंडो, आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तारीख कल

NTA CUET UG Answer Key 2024: एनटीए ने रविवार को सीयूईटी यूजी का आंसर-की जारी किया है, जिसपर आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तारीख कल यानी 9 जुलाई है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
C
नई दिल्ली:

CUET UG 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट परीक्षा का आंसर-की जारी कर दिया है. छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी आंसर-की 2024 डाउनलोड करने के लिए छात्रों को आवेदन संख्या और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. आंसर-की से उम्मीदवार अपने सीयूईटी यूजी स्कोर का भी अंदाजा लगा सकते हैं. एनटीए ने उम्मीदवारों से आंसर-की पर आपत्तियां भी आमंत्रित की हैं. जो उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की से संतुष्ट  नहीं है, वे इसपर अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं.  CUET UG ANSWER KEY CHALLENGE Click Here

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन 

सीयूईटी यूजी चैलेंज फीस

एजेंसी ने सीयूईटी यूजी आंसर-की ऑब्जेक्शन विंडो खोल दी है. आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवार को प्रति प्रश्न 200 रुपये की गैर वापसी योग्य फीस का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार चैलेंज दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए ₹200 की गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण फीस का भुगतान करके ओएमआर ग्रेडिंग के खिलाफ प्रतिनिधित्व भी प्रस्तुत कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी आंसर-की 2024 पर 9 जुलाई 2024 को शाम 5 बजे तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगा. इसके बाद कोई चुनौती स्वीकार नहीं की जाएगी. हालांकि प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से 9 जुलाई को शाम 6 बजे तक किया जा सकता है. प्रसंस्करण शुल्क की प्राप्ति के बिना किसी भी चुनौती पर विचार नहीं किया जाएगा. किसी अन्य माध्यम से चुनौतियां स्वीकार नहीं की जाएंगी.

CUET UG Answer Key 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट परीक्षा का आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

हेल्पलाइन नंबर से शिकायत

यदि उम्मीदवार अपनी  ओएमआर /रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाएं नहीं देख पा रहे हैं, तो आप अपनी शिकायत rescuetug@nta.ac.in पर अपने आवेदन संख्या, उम्मीदवार का नाम, विषय कोड और विषय नाम के साथ ई-मेल कर सकते हैं. सिर्फ 9 जुलाई 2024 को शाम 5 बजे से पहले प्राप्त शिकायतों पर ही विचार किया जाएगा.

Advertisement

सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट डेट

एनटीए उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई सभी आपत्तियों की समीक्षा करेगा और यदि वे वैध पाई जाती हैं, तो उसी के अनुसार सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर-की 2024 जारी किया जाएगा. इसके बाद सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. सीयूईटी रिजल्ट फाइनल आंसर-की पर बेस्ड होते हैं. इस साल सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन मई महीने में किया गया था. 

Advertisement

UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 

Advertisement

सीयूईटी यूजी आंसर-की कैसे चैलेंज करें | How to challenge CUET UG Answer Key Challenge

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं. 

  2. होमपेज पर लेटेस्ट न्यूज के साथ दिए गए  CUET (UG) ANSWER KEY CHALLENGE (Click Here) लिंक पर क्लिक करें. 

  3. अब नेक्सट विंडो में एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके सबमिट करें. 

  4. इसके बाद व्यू या चैलेंज आंसर-की बटन पर क्लिक करें. 

  5. कॉलम करेक्ट ऑप्शन के तहत प्रश्न आईडी के आगे दिए गए विकल्प एनटीए द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे उपयुक्त आंसर-की को दर्शाते हैं.

  6. यदि आप इस विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले पांच कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं.

  7. आप सहायक दस्तावेज़ अपलोड करना चाह सकते हैं, जिसमें आप ‘फ़ाइल चुनें' का चयन कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं.

  8. चुनौती के लिए अपने इच्छित विकल्प आईडी पर क्लिक करने के बाद नीचे स्क्रॉल करें और ‘Submit and Review Claims' पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर जाएं.

  9. आपको उन सभी प्रश्न आईडी और विकल्पों का प्रदर्शन दिखाई देगा, जिन्हें आपने चुनौती दी है. आप Option(s) ID for Challenge you can' पर क्लिक करके अभी भी अपने चयन को संशोधित कर सकते हैं. एक बार जब आप चुनौती के लिए सभी विकल्प आईडी चुन लेते हैं, तो आप ‘Save Claim and Pay Fee' पर क्लिक कर सकते हैं.

  10. भुगतान विकल्प चुनने के लिए ‘सेव क्लेम एंड पे फीस' पर क्लिक करें. भुगतान के बाद किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा.

  11. भुगतान का तरीका चुनें और चुनौती दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए ₹ 200/- की दर से गैर-वापसीयोग्य प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करें. डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेटबैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें.

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article