CLAT 2023: NLUs ने क्लैट एग्जाम पैर्टन में किया बड़ा बदलाव, यूजी के सिलेबस के साथ प्रश्नों की संख्या भी घटाई 

CLAT UG 2024: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के एग्जाम पैटर्न और सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है. रिवाइज्ड पैर्टन के मुताबिक 2024 में होनी वाली क्लैट यूजी परीक्षा में छात्रों को 150 से कम प्रश्नों का जवाब देना होगा. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
CLAT 2023: NLUs ने क्लैट एग्जाम पैर्टन में किया बड़ा बदलाव
नई दिल्ली:

CLAT UG 2024 Revised Exam Pattern: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLUs) क्लैट परीक्षा पैर्टन में बड़े बदलाव की घोषणा की है. एनएलयूएस ने क्लैट यूजी परीक्षा पैर्टन में बदलाव किया है. यह बदलाव साल 2024 में होना वाली क्लैट यूजी 2024 एग्जाम पैर्टन में ही नहीं बल्कि सिलेबस के साथ प्रश्नों की संख्या में भी हुआ है. अब क्लैट यूजी एग्जाम में छात्रों को 150 की जगह मात्र 120 प्रश्नों को हल करना होगा. एनएलयूएस अगले साल 3 दिसंबर को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2024) का आयोजन करने वाला है. 

NEET, JEE, AIBE क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होती है, CLAT क्यों नहीं : दिल्ली हाईकोर्ट

स्टूडेंट फ्रेंडली एग्जाम

कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू ने कहा, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT)  परीक्षा को छात्रों के लिए अधिक अनुकूल और सुलभ बनाने के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के संघ के शासी निकाय ने 20 मई, 2023 को आयोजित अपनी बैठक में निम्नलिखित का समाधान किया.”

Advertisement

NEET 2023: ट्रक मकैनिक की बेटी ने नीट यूजी परीक्षा में पाया 192वीं रैंक, नींद लग जाने के डर से गर्मी में पंखा बंद करके की पढ़ाई  

क्लैट यूजी 2023 एग्जाम पैटर्न

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 में शुरू होने वाले अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्लैट यूजी 2024 परीक्षा में छात्रों को 150 प्रश्नों के बजाय 120 प्रश्नों का जवाब देना होगा. 
  • 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 
  • 120 प्रश्नों को पांच सेक्शन में बांटा गया है. ये प्रश्न अंग्रेजी भाषा और करंट अफेयर्स जिसमें सामान्य ज्ञान, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स से पूछे जाएंगे. 

क्लैट पीजी में नहीं हुआ कोई बदलाव 

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने साल 2024 में होने वाली क्लैट पीजी परीक्षाओं में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. एनएलयूएस ने क्लैट पीजी 2024 परीक्षा पैटर्न, सिलेबस और प्रश्नों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया है.

CSIR UGC NET Result 2023: सीएसआईआर-यूजीसी नेट रिजल्ट के लिए हो जाएं तैयार, नतीजों का ऐलान इस दिन

22 लॉ यूनिवर्सिटी में मिलता है दाखिला

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) देश में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तावित स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) लॉ प्रोग्राम में प्रवेश के लिए नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है. क्लैट का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम द्वारा किया जाता है. 

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article