CBSE 10th Result 2021: टर्म 1 उड़ीया पेपर आंसर-की में गड़बड़ी के आरोप के बाद बोर्ड ने विशेषज्ञ समिति का किया गठन

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई ने नोटिस में कहा, "विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर 24 घंटे के भीतर बोर्ड द्वारा उचित निर्णय लिया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 14 mins
बोर्ड ने विशेष समिति का गठन
नई दिल्ली:

CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी दो दिन पहले ही कक्षा 10वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम की घोषणा की है. वहीं टर्म 1 उड़ीया भाषा के पेपर में उपस्थित हुए छात्रों ने आंसर-की में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. एक स्कूल द्वारा उड़ीया भाषा की आंसर-की पर आपत्ति जताई गई है. आंसर की में कुछ प्रश्‍नों के उत्तर गलत होने का दावा किया गया है. इसके बाद से सीबीएसई बोर्ड ने विशेषज्ञ समिति का गठन किया है जो उठाई गई विसंगतियों की जांच करेगी. सीबीएसई ने नोटिस में कहा, "विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर 24 घंटे के भीतर बोर्ड द्वारा उचित निर्णय लिया जाएगा." सीबीएसई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

सीबीएसई ने टर्म 1 परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन विवाद निवारण तंत्र भी बनाया है. यह सुविधा 26 मार्च 2022 तक उपलब्ध होगी. हालांकि सीबीएसई ने कहा सीबीएसई टर्म 1 परिणाम स्कोर के बारे में विवाद सत्यापन के साथ टर्म 2 परिणाम घोषित होने के बाद तय किया जाएगा.

सीबीएसई ने 11 मार्च को कक्षा 10वीं की टर्म 1 परीक्षा के परिणाम ऑफलाइन मोड में घोषित किए थे और संबंधित स्कूल के साथ मार्कशीट साझा की थी. सीबीएसई की अधिसूचना में कहा गया है, "बोर्ड स्कूलों को केवल दसवीं कक्षा के छात्रों के थ्योरी प्रदर्शन के बारे में सामूहिक रूप से सूचित किया है. इसलिए छात्रों का व्यक्तिगत प्रदर्शन वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगा."

Advertisement

इस बीच सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्र टर्म 2 परीक्षा परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हालांकि 12वीं के परिणाम को लेकर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है. सीबीएसई इस सप्ताह तक 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा कर सकता है. यदि परिणाम ऑफ़लाइन मोड में जारी होने जा रहा है, तो छात्रों को संबंधित स्कूल से मार्कशीट एकत्र करना होगा. कक्षा 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी होने पर छात्र अपना स्कोरकार्ड cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: क्या हिन्दू मूल की छवि ने Rishi Sunak को नुक़सान पहुंचाया? | NDTV India