CBSE 10th, 12th Exams: 10वीं, 12वीं की परीक्षा के तरीके को लेकर कोई निर्णय नहीं, अधिकारी ने कहा 

CBSE 10th, 12th Exams: सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि 2022-23 शैक्षणिक सत्र कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दो चरणों में विभाजित रहेगा या यह फिर से एकल बोर्ड परीक्षा पद्धति अपनाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं की परीक्षा के तरीके को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया
नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Exams: सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि 2022-23 शैक्षणिक सत्र कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दो चरणों में विभाजित रहेगा या यह फिर से एकल बोर्ड परीक्षा पद्धति अपनाएगा. शैक्षणिक सत्र को विभाजित करना, दो ‘टर्म-एंड' परीक्षा आयोजित करना और पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाना 2021-22 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा था, जिसे सीबीएसई द्वारा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर “एक बारगी उपाय” के रूप में घोषित किया गया था.नए शैक्षणिक सत्र में भी यही व्यवस्था जारी रहेगी या नहीं, हालांकि यह अभी तय नहीं हुआ है.

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “बोर्ड परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित करने का निर्णय महामारी से उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए लिया गया था, जहां 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए, छात्रों का एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना का उपयोग करके मूल्यांकन किया जाना था क्योंकि कोई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती थी. इस कदम की घोषणा एकमुश्त उपाय के रूप में की गई थी.”

उन्होंने कहा, “इसे नए शैक्षणिक सत्र तक बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस बारे में फैसला समय आने पर लिया जाएगा.” दो हिस्सों में परीक्षा प्रणाली के तहत पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा पिछले साल दिसंबर में हुई थी और दूसरे टर्म की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है.

Advertisement

कोविड- 19 के बढ़ते मामलों ने संभावित तौर पर स्कूल बंद होने की चिंताओं को फिर से बढ़ा दिया है, यहां तक ​​कि विशेषज्ञों ने लंबे समय तक बंद रहने के कारण सीखने की प्रक्रिया के दीर्घकालिक नुकसान के खिलाफ चेतावनी दी है. 

Advertisement

दिल्ली और एनसीआर में कई स्कूलों ने या तो एक विशिष्ट कक्षा या इकाई को बंद करना शुरू कर दिया है, जहां छात्र या कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 2 Exam: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं टर्म 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया, स्कूल कर सकेंगे डाउनलोड

Advertisement

CBSE Term 2 Admit Card: सीबीएसई ने प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई कर रहे छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए, ऐसे करें डाउनलोड 

CBSE 10th, 12th Exams: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा अगले साल से सिंगल मोड में, सिलेबस में नहीं होगा कोई बदलाव

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान
Topics mentioned in this article