CAT 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड  25 अक्टूबर को, जानें परीक्षा की तारीख और एग्जाम का पैटर्न 

CAT 2023 Exam: अगले महीने होने वाली कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर तक जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
CAT 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड  25 अक्टूबर को
नई दिल्ली:

CAT 2023 Admit Card: कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन अगले महीने किया जाना है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM Lucknow) लखनऊ की ओर से आयोजित हो रही कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे कैट एडमिट कार्ड 2023 आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि कैट हॉल टिकट 2023 वेबसाइट पर उम्मीदवारों के डाउनलोड करने के लिए 26 नंवबर 2023 तक उपलब्ध रहेगा. 

मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, NEET 2024 पाठ्यक्रम संशोधित, जानिए नीट की लेटेस्ट अपडेट

एग्जाम पैटर्न

कैट 2023 परीक्षा 26 नवंबर को तीन शिफ्टों में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. एग्जाम पैटर्न की बात करें तो कैट परीक्षा के क्यूश्चन पेपर के तीन सेक्शन होंगे- वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी. तीन सेक्शन के प्रश्नों को हल करने के लिए स्टूडेंट को 40 मिनट का समय मिलेगा जबकि पूरी परीक्षा 120 मिनट की होगी. स्टूडेंट के लिए सभी सेक्शन को अटेंम्पड करना जरूरी है, बिना इसके वे दूसरे सेक्शन में नहीं पहुंच सकेंगे. 

Advertisement

कक्षा 10वीं, 12वीं स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अपडेट, अब नहीं देने पड़ेंगे दो बार बोर्ड परीक्षा, जानें पूरी बात

यहां मिलेगा दाखिला

वहीं इस परीक्षा के नतीजे जनवरी 2024 के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे. देश के 21 भारतीय प्रबंधन संस्थानों  (IIMs) में प्रवेश के लिए कैट 2023 आयोजित किया जा रहा है. कैट स्कोर द्वारा अभ्यर्थियों को डीयू के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, त्रिची, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज, पिलानी, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीएचयू और एमडीआई गुड़गांव में प्रवेश मिलता है. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड की शीतकालीन स्कूलों की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी, जानिए कब से होगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा

कैट 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें | How to download CAT 2023 Admit Card 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर, कैट हॉल टिकट 2023 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नई विंडो दिखाई देगी, यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें.

  • ऐसा करने के बाद आपका कैट एडमिट कार्ड 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट निकाल लें.

Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज