Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट को SMS से भी कर सकेंगे चेक

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है और संभावना है कि बोर्ड एक दो दिन में बोर्ड रिजल्ट का ऐलान कर सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट को SMS से भी कर सकेंगे चेक
नई दिल्ली:

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी होने वाला है. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य मंगलवार, 14 मार्च को पूरा हो चुका है और बोर्ड किसी भी समय रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. खबरों की माने तो बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का परिणाम 18 मार्च से 20 मार्च के बीच जारी कर सकता है. कक्षा 12वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा. जिसे छात्र अपने रोल नंबर का इस्तेमाल कर चेक कर सकेंगे. 

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के रिजल्ट पर आया नया अपडेट, जानें रिजल्ट की सटीक तारीख 

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023 को छात्र एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं. जैसे ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा. छात्रों को मैसेज बॉक्स में जाकर BIHAR 12 ROLL-NUMBER टाइप करना होगा. इसके बाद इसे 56263 पर भेजना होगा. ऐसा करने के तुरंत बाद ही रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाएगा. 

Advertisement

बीएसईबी की इंटर परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चली थी. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी. बिहार बोर्ड ने 3 मार्च को बीएसईबी कक्षा 12वीं की आंसर-की भी जारी की थी, जिसपर छात्र 6 मार्च तक आपत्तियां दर्ज करा सकते थे. 

Advertisement

इस साल, लगभग 13.18 लाख छात्रों ने बिहार बोर्ड की विज्ञान, कला और वाणिज्य स्ट्रीम में इंटर की अंतिम परीक्षा दी है. परीक्षा का आयोजन राज्य के एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. 

Advertisement

बीते वर्ष को देखें तो बिहार बोर्ड ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस जारी कर बोर्ड परिणाम को जारी किया था. साल 2022 में बीएसईबी इंटर के नतीजे 16 मार्च को घोषित किए गए थे. प्रेंस कॉन्फ्रेंस में ही बोर्ड के अधिकारियों द्वारा रिजल्ट और इंटर परीक्षा के टॉपरों का ऐलान किया गया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है इस साल भी बिहार बोर्ड ऐसा ही करेगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Sanjiv Khanna बनेंगे देश के 51वें CJI | CJI DY Chandrachud ने सरकार को लिखी चिट्ठी