इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, CUET के माध्यम से यूजी कोर्सों के लिए पंजीकरण शुरू

Allahabad University Admissions 2024: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

Allahabad University UG Admissions 2024: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, "इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके घटक कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्रामों में प्रवेश पाने के इच्छुक सीयूईटी यूजी (CUET UG 2024) आवेदकों को alldunivcuet.samarth.edu.in पर समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा." जिन उम्मीदवारों ने सीयूईटी यूजी परीक्षा दी है और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट alldunivcuet.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में यूजी प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 जुलाई है.

JAM 2025: IIT दिल्ली करेगा जैम परीक्षा का आयोजन, अगले साल 2 फरवरी को होगी परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सों में पंजीकरण के लिए स्टूडेंट को सीयूईटी यूजी 2024 में उपस्थित होना अनिवार्य है. सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल पर अपने पाठ्यक्रम का चयन करना होगा. उम्मीदवारों को पोर्टल पर सभी फ़ील्ड सही-सही भरने होंगे. 

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

पंजीकरण शुल्क

सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के स्टूडेंट को कोर्स का चयन के लिए 300 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा. यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया, "केवल वे आवेदक जिन्होंने सफलतापूर्वक अपना पंजीकरण/अपडेट किया है और अपने कार्यक्रम/पाठ्यक्रम का चयन करने के बाद पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें ही काउंसलिंग के लिए विचार किया जाएगा."

Advertisement

UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 

Advertisement

दो चरणों में काउंसलिंग 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने कहा कि उसके यहां स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी यूजी काउंसलिंग 2024 का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. विश्वविद्यालय स्टूडेंट को पाठ्यक्रम या कोर्स के चयन और पंजीकरण शुल्क के भुगतान की तिथियों के बारे में अलग से सूचित करेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?