AISSEE 2022: मान्यता प्राप्त 10 नए सैन्य स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, पूरी जानकारी यहां देखें

AISSEE 2022: सैनिक स्कूल सोसाइटी ने मान्यता प्राप्त 10 नए सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए फर्स्ट प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दिया है. एडमिशन के लिए 485 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
A
नई दिल्ली:

AISSEE 2022: मान्यता प्राप्त दस नए सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने कहा कि सैनिक स्कूल सोसाइटी (Sainik Schools Society) ने नए स्वीकृत स्कूलों में 485 शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की पहली अनंतिम सूची घोषित कर दी है. ई-काउंसलिंग के संचालन के लिए स्वचालित प्रणाली के माध्यम से उम्मीदवारी भरी जाएगी, जहां इन नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में कम से कम 40 प्रतिशत सीटें पहले से ही एआईएसएसईई (AISSEE 2022) में उत्तीर्ण उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी.

सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार  "ई-काउंसलिंग का परिणाम 21 मई, 2022 को सैनिक स्कूल के पोर्टल https://sainikschool.ncog.gov.in/ecounselling पर घोषित होने के साथ ही सैनिक स्कूल सोसायटी ने पूरे देश में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के सरकार के लक्ष्य की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है." 

नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए पोर्टल, जिनके साथ सोसायटी ने समझौता ज्ञापन (एमओए) में प्रवेश किया है, 8 मई से 14 मई, 2022 तक सक्रिय किया गया था, जिसमें 12,000 एआईएसएसईई योग्य उम्मीदवारों ने ई-काउंसलिंग के लिए अपना पंजीकरण कराया था. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- sainikschool.ncog.gov.in/ecounselling पर प्रवेश से संबंधित परिणाम और आगे के निर्देशों की जांच कर सकते हैं. रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि उम्मीदवारों के पास आवंटन के लिए अधिकतम दस स्कूलों का चयन करने का विकल्प था.

राउंड 1 के पूरा होने के बाद नहीं भरी गई सीटों को काउंसलिंग के राउंड 2 के माध्यम से भरा जाएगा, जिसके लिए पोर्टल में तारीखों की घोषणा की जाएगी. इसके अलावा नए स्वीकृत सैनिक स्कूलों में पहले से पढ़ रहे पात्र छात्रों में से 60 प्रतिशत तक छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. ऐसे छात्रों के लिए जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा एक अलग योग्यता प्रवेश परीक्षा (नई सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा-एनएसएसईई -22) आयोजित की जाएगी. यह प्रवेश परीक्षा AISSEE की तरह ही होगी.

इन नव स्वीकृत सैनिक स्कूलों में पहले से पढ़ रहे और अपने संबंधित स्कूल में सैनिक स्कूल वर्टिकल में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही खोली जाएगी और प्रवेश परीक्षा की तिथि की घोषणा एनटीए पोर्टल के माध्यम से की जाएगी.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?