NEET के बाद अब CUET UG की परीक्षा में भी गड़बड़ी, दर्जन से ज्यादा उत्तर गलत का आरोप

CUET UG 2024: नीट 2024 परीक्षा का विवाद अभी थका भी नहीं है कि सीयूईटी परीक्षा में भी गड़बड़ी की बात सामने आ रही है. जुलाई से यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NEET के बाद अब CUET UG की परीक्षा में भी गड़बड़ी
नई दिल्ली:

CUET UG 2024: नीट 2024 परीक्षा का विवाद अभी थका भी नहीं है कि सीयूईटी परीक्षा में भी गड़बड़ी की बात सामने आ रही है. जुलाई से यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब तक सीयूईटी यूजी का रिजल्ट ही घोषित नहीं किया है. हालांकि सीयूईटी रिजल्ट 30 जून 2024 को घोषित किया जाना था, वहीं सोशल मीडिया पर छात्र सीयूईटी यूजी आंसर-की में गड़बड़ी की बात कह रहे हैं. छात्रों ने यह आरोप लगाया है कि भूगोल, कंप्यूटर साइंस, कानूनी अध्ययन, मनोविग्यान अंग्रेजी के दो दर्जन से ज्यादा उत्तर गलत हैं. यही नहीं इन गलत उत्तर पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए छात्रों को हर सवाल पर दो सौ रुपये देने पड़े हैं. 

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन 

इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 मई से 29 मई के बीच हुआ था, जिसमें 13 लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया है. हाल ही में एजेंसी ने सीयूईटी यूजी का आंसर-की जारी किया है, जिसके लेकर अभिभावकों और छात्रों का दावा  है कि एनटीए की ओर से 6 विषयों के आधे से अधिक आंसर-की के जवाब ही गलत है.

15 से 19 जुलाई के बीच होगी परीक्षा 

एक अभिभावक ने 35 प्रश्नों के 6800 रुपये जमा किए हैं. एनटीए ने कहा कि सीयूईटी यूजी 2024 को लेकर कुछ छात्रों ने आपत्ति दर्ज की है. एनटीए कमेटी जांच में जिन छात्रों की आपत्ति सही निकलेगी, उनको 15 से 19 जुलाई के बीच दोबारा परीक्षा का मौका मिलेगा. यह दोबारा परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. 

Advertisement

MHT CET 2024: बीई, बीटेक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 14 जुलाई तक स्थगित, नोटिस जारी

किस तरह की आंसर-की में गड़बड़ी 

सीयूईटी यूजी के कई आंसर-की में गड़बड़ी की बात कही जा रही है. एक छात्र ने कहा कि लीगल स्टडीज पेपर में एक प्रश्न पूछा गया है कि भोपाल गैस त्रासदी के मद्देनजर भारत सरकार ने संविधान के किस अनुच्छेद के तहत 1986 का पर्यावरण संरक्षण अधिनियम लागू किया था. एनसीईआरटी पुस्तकों के अनुसार, सही उत्तर अनुच्छेद 253 (प्रश्न पत्र का विकल्प 4) होगा. वहीं एनटीए के आंसर-की के मुताबिक सही विकल्प अनुच्छेद 38 प्रश्न पत्र पर विकल्प 2 है. इसी तरह कंप्यूटर साइंस पेपर में एआरपीएएनईटी के पूर्ण रूप का उत्तर किताबों के अनुसार एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क है, जबकि आंसर-की में स्वचालित रिसर्च प्रैक्टिकल एप्लिकेशन नेटवर्क के रूप में चिह्नित किया गया है. 

Advertisement

MPSOS Result 2024: एमपीएसओएस रूक जाना नहीं 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, डायरेक्ट लिंक 

Featured Video Of The Day
खेलों में भागीदारी से जीत की ओर-पैरा-एथलीट: दीपा मलिक
Topics mentioned in this article