जब अमिताभ बच्चन की वजह हर दिन मुश्किलों को सामना करते थे ऋषि कपूर, बिग बी पर लगाया था ये आरोप

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है. मगर एक बार ऋषि कपूर ने बिग बी पर क्रेडिट न देने का आरोप लगाया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

ऋषि कपूर इस दुनिया को अलविदा कहकर जा चुके हैं लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के दिल में बसी हुई हैं. ऋषि कपूर ने इंडस्ट्री में 50 साल तक काम किया है. उन्होंने फिल्म बॉबी से डेब्यू किया था और हर जगह छा गए थे. उन्हें लोग चॉकलेटी बॉय कहते थे. जिस साल ऋषि कपूर ने डेब्यू किया था उसी साल बिग बी की जंजीर रिलीज हुई थी. वो उस दौर में एंग्री यंग मैन बन गए थे जिसे हर कोई कास्ट करना चाहता था. ऋषि कपूर ने बताया था कि कैसे उनके करियर को अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की इमेज की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

अमिताभ बच्चन को कहा था तूफान
इंडिया टीवी को दिए इंटरव्यू में ऋषि कपूर ने कहा था- मैं अमिताभ बच्चन नामक ‘आंधी' और ‘तूफान' से लड़ रहा था. ये उनका युग था, उनके एंग्री यंग मैन का युग. ऋषि कपूर ने बताया कि कैसे वह इस नियम को चुनौती दे रहे थे. ऐसे समय में जब हर हीरो एक्शन फिल्में करने लगा था, अपने पोस्टर के लिए बंदूकों और हथियारों के साथ पोज दे रहा था, मैं एक गरीब आदमी था जो अपने हाथ में गिटार लेकर खड़ा था.

अमिताभ बच्चन नहीं देते थे क्रेडिट
ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है. जिसमें अमर अकबर एंथनी, नसीब, कुली, अजूबा जैसी कई फिल्में शामिल हैं. ऋषि कपूर ने अपनी किताब खुल्लम खुल्लम में बिग बी के साथ एक प्रॉब्लम के बारे में बताया था. मुझे यह स्वीकार करना होगा कि अमिताभ बच्चन के साथ मेरे मन में अभी भी मुद्दा है. उन्होंने अपने साथ काम करने वाले अभिनेताओं को कभी भी सही क्रेडिट नहीं दिया. उन्होंने हमेशा अपने लेखकों और निर्देशकों सलीम-जावेद, मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा और रमेश सिप्पी को श्रेय दिया है. लेकिन यह भी सच है कि उनकी सफलता में उनके सह-कलाकारों की न भूलने वाली भूमिका थी। दीवार (1975) में शशि कपूर, अमर अकबर एंथनी और कुली में ऋषि कपूर या विनोद खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा और धर्मेंद्र सभी ने उनकी फिल्मों की सफलता में योगदान दिया, जहां उन्होंने उनके साथ क्रेडिट साझा किया, भले ही वे सेकंडरी रोल में हो.

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?