जिसकी आवाज की दुनिया थी कायल, प्रोड्यूसर की इस डिमांड से हुआ घायल, कर ली एक्टिंग से तौबा

अपनी आवाज से सभी को दीवाना बनाने वाले अमीन सयानी तो आपको याद होंगे, जिन्होंने अपने करियर में 56000 से ज्यादा प्रोग्राम्स को कंडक्ट किया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोड्यूसर की एक डिमांड के कारण उन्होंने फिल्मों से किनारा कर लिया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जिसकी आवाज की दुनिया थी कायल, प्रोड्यूसर की इस डिमांड से हुआ घायल
नई दिल्ली:

रेडियो की दुनिया की मशहूर आवाज अमीन सयानी को कौन नहीं जानता. उनका मशहूर कार्यक्रम बिनाका गीतमाला जब रेडियो पर आता था तो लोग बड़ी ही तन्मयता के साथ उनको जादुई भरी आवाज़ में खो जाया करते थे. आवाज़ के जादूगर रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी को घर-घर में पहचाना जाता था. हालांकि रेड‍ियो पर सुनाई देने वाली ये आवाज अब थम गई है. हाल ही में अमीन सयानी ने 91 साल की उम्र में जिंदगी को अलव‍िदा कह दिया है. आज भले ही वह हमारे बीच ना हो लेकिन उनकी आवाज़ का जादू आज भी लोगों पर चलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी उन्हें फिल्मों के लिए अप्रोच किया गया था पर प्रोड्यूसर की एक डिमांड के चलते उन्होंने फिल्मों में आने से मना कर दिया था.

आखिर क्यों फिल्मों में नहीं आए अमीन सयानी 

इंस्टाग्राम पर pbarchives के सोशल मीडिया पेज पर अमीन सयानी का एक थ्रोबैक वीडियो शेयर किया गया है. इसमें वो अपनी लाइफ से जुड़े उस किस्से के बारे में बता रहे हैं जब उन्हें प्रोड्यूसर ने फिल्मों के लिए अप्रोच किया, लेकिन प्रोड्यूसर चाहते थे कि वो विलेन का किरदार निभाएं और अमीन सयानी विलेन नहीं बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने फिल्मों में आने से तक मना कर दिया. बता दें, कि अमीन सयानी ने रेडियो पर 54000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और अनाउंस किया. इतना ही नहीं 19 हजार ऐड में वॉइस ओवर किया. उन्हें रेडियो के क्षेत्र में योगदान देने के लिए 2009 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Advertisement

ऐसा रहा अमीन सयानी का करियर

अमीन सयानी का जन्म 12 दिसंबर 1935 को मुंबई में हुआ. 91 साल की उम्र में हाल ही में 20 फरवरी को उनका निधन हो गया. बता दें कि अमीन सयानी ने सबसे पहले ऑल इंडिया रेडियो में काम करना शुरू किया, उन्होंने 10 साल तक इंग्लिश प्रोग्राम अनाउंस किए. इसके बाद 1952 में उन्होंने रेडियो सीलोन में काम करना शुरू किया, इसके साथ ही विविध भारती में काम किया. रेडियो की दुनिया में वो सबसे ज्यादा उम्र के अनाउंसर भी बने. अमीन सयानी ने बॉलीवुड में कुछ फिल्मों में भी काम किया, जिसमें भूत बंगला, तीन देवियां ,बॉक्सर और कत्ल जैसी फिल्में शामिल है. हालांकि, जब प्रोड्यूसर ने उन्हें विलेन बनने के लिए अप्रोच किया तो उन्होंने इसे मना कर दिया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Fans के हुजूम के सामने फीकी लगी समुंद्र की लहरें, खचा-खच भरा Marine Drive