क्या है एंडोमेट्रियोसिस, जिससे जूझ रही शमिता शेट्टी को करवानी पड़ी सर्जरी

एक्ट्रेस शमिता शेट्टी ने अपना एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह एंडोमेट्रियोसिस के बारे में बात करती हुई नजर आ रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शमिता शेट्टी ने शेयर किया अस्पताल से वीडियो
नई दिल्ली:

बिग बॉस 15 और बिग बॉस ओटीटी सीजन 1 का हिस्सा रह चुकीं बॉलीवुड एक्ट्रेस शमिता शेट्टी ने हाल ही में अपनी एक इंस्टाग्राम वीडियो से फैंस को चौंका दिया. दरअसल, एक्ट्रेस ने बताया कि वह एंडोमेट्रियोसिस नामक गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. इसके चलते वह अस्पताल में भर्ती हुई हैं और उनको सर्जरी भी करानी पड़ी है. इस खबर से फैंस ही नहीं सेलेब्स भी उन्हें जल्द रिकवर करने होने की कामना करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं कुछ लोग जानना चाहते हैं कि यह बीमारी है क्या. 

Advertisement

शमिता ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वह एंडोमेट्रियोसिस के बारे में बताती दिख रही हैं. क्लिप को एक्ट्रेस की बहन शिल्पा शेट्टी ने बनाया है. जबकि शमिता  अस्पताल के बिस्तर पर दिख रही हैं. शिल्पा कहती हैं, "क्या व्यू है वाह... क्या हुआ है." इस पर शमिता जवाब में कहती हैं, "मुझे एंडोमेट्रियोसिस है, मुझे तो पता भी नहीं था कि यह क्या होता है. कृपया सभी महिलाएं गूगल पर एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जरूर सर्च करें. आपका यह जानना जरूरी है कि आखिर यह समस्या क्या है." वहीं शिल्पा पूछती हैं, ''आखिर क्यों सभी महिलाओं को इस बारे में क्यों पता होना चाहिए?'' जिस पर शमिता कहती हैं, ''क्योंकि इसके होने का पता भी नहीं चलता है और यह काफी पेनफुल है. यह अनकंफर्टेबल है."

Advertisement

इतना ही नहीं शिल्पा के सर्जरी से पहले कुछ बोलने के लिए कहती हैं तो शमिता कहती है कि शरीर में दर्द किसी न किसी कारण से होता है. आप अपने शरीर की बात सुनिए. इसके बाद शिल्पा कहती हैं, 'स्वस्थ रहो, मस्त रहो'. वीडियो के कैप्शन में एक्ट्रेस ने लिखा, "क्या आप जानते हैं कि लगभग 40 परसेंट महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं.. और हममें से ज्यादातर लोग इस बीमारी से अनजान हैं!!! मैं अपने दोनों डॉक्टरों -- डॉ. नीता वार्टी और डॉ. सुनीता बनर्जी को धन्यवाद देना चाहती हूं कि वे तब तक नहीं रुके जब तक उन्हें मेरे दर्द का मूल कारण पता नहीं चल गया!''

Advertisement

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें, एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसा चिकित्सकीय बीमारी है, जिसमें यूट्रस के अंदर पाए जाने वाले टिश्यू एंडोमेट्रियोसिस टिश्यू की तरह ही बढ़ते हैं और ये टिश्यू गर्भाशय के बाहर बढ़ने लगते हैं. जिससे ज्यादा पीरियड होने के साथ-साथ फर्टिलिटी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इस बीमारी से कई महिलाएं अंजान होती हैं, जिसके चलते शमिता शेट्टी का ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है. 

Advertisement

Bollywood News: मुश्किल में बॉलीवुड, सुस्ती भरे 64 दिन

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... दिल्ली पर आज क्या-क्या गुजरी?