भारत की कामयाबी से खुश हुए विनीत सिंह हुकमानी, चंद्रयान 3 पर बना डाला गाना

बीते दिनों इसरो ने चंद्रयान 3 का सफलतापूर्वक लॉन्च किया. जिसके बाद भारत ने पूरी दुनिया में इतिहास रच दिया है. इस मौके पर मशहूर कलाकार और लेखक विनीत सिंह हुकमानी ने 'इसरो' को अपने अंदाज में सलाम किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

बीते दिनों इसरो ने चंद्रयान 3 का सफलतापूर्वक लॉन्च किया. जिसके बाद भारत ने पूरी दुनिया में इतिहास रच दिया है. इस मौके पर मशहूर कलाकार और लेखक विनीत सिंह हुकमानी ने 'इसरो' को अपने अंदाज में सलाम किया. उन्होंने 'इंडिया का असली हीरो' गाकर इसरो के वैज्ञानिकों को सलाम किया. 'इंडिया का असली हीरो' विनीत का पहला हिंदी गाना है. इस मौके पर उन्होंने एनडीटीवी हिंदी से खास बातचीत है. पढ़ें विनीत सिंह हुकमानी की खास बातचीत :-

जब इसरो ने चंद्रयान 3 की कामयाबी को हासिल किया तो उस वक्त आपको कैसा लगा ..?

विनीत : वो पल इतना अनोखा और ऐतिहासिक था पूरे इंडिया के लिए. मैं तो बहुत ही प्रभावित हुआ . ISRO के वैज्ञानिकों की काबिलियत, सहनशीलता, एकता पूर्वक लगन से बहुत प्रेरणा मिली. सीने में गर्व था और आंखों में नमी. उस पल में लग रहा था कि इस अद्भुत कामयाबी पर संगीत के जरिए कुछ तो करना पड़ेगा !

चंद्रयान 3 को लेकर आपके अंदर गाना गाने का ख्याल कब आया ?

विनीत : टीवी देखते देखते ही मैंने गाने का कोरस लिखा. 'ओह ओह ओह ISRO बन गए हो इंडिया के असली हीरो'. मेरा प्रयास था की गाने मैं जश्न कि भावना हो, लफ्जों मैं ISRO कि प्रशंसा हो जिससे हर देशवासी झूम उठे. अगले दिन मैंने गाने कि धुन बनाई , हर वो एहसास जो महसूस किया था, उसको लफ़्ज़ों में उतारा और गाना बनने लगा !

Advertisement

आपको इस गाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ी ?

विनीत : मेहनत तो उसे कहते हैं जो ISRO कि टीम ने करी ! 3.84 लाख किलोमीटर कि यात्रा ऐसे कर दिखाई कि मेहनत का मतलब ही बदल डाला. म्यूजिक में मेहनत दो प्रकार कि होती है. एक आईडिया के लिए और दूसरा गाने के बोल, कम्पोजीशन,  इंस्ट्रूमेंट बजाना और रिकॉर्ड करने के लिए. आईडिया कि प्रेरणा तो बहुत ही ताकतवर थी. बस फिर मैं स्टूडियो के काम में लग गया. शुरू से लेकर कम्पलीट होने में 10 दिन लगे. मुझे ये गाना करने में बहुत ही मज़ा आया क्योंकि ये मेरे दिल से निकली आवाज़ है !

Advertisement

क्या आप आगे भी ऐसी ही गाने गाते रहेंगे ?

विनीत : इस गाने के नाम में दो लफ्ज़ हैं - 'असली हीरो'.  मेरा मानना है  कि असली हीरो और काल्पनिक हीरो में ज़मीन - अंतरिक्ष का फर्क है. असली हीरो असल के काम करते हैं जिससे हमारे जीवन में असली  बदलाव आता है ! जैसे डॉक्टर हीरो हैं क्योंकि वह लोगों की जान बचाते हैं. हमारे आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के हीरो हैं क्योंकि वो हमारी रक्षा करते हैं. मैं कोशिश करूंगा कि ऐसे और गाने में लिखूं जिनमें, असली बदलाव कि चमक हो . 

Advertisement

एक सिंगर के तौर पर अब आप खुद को कहां देखते है ?

विनीत   मेरे इंग्लिश गानों को काफी कामयाबी मिली है इंटरनेशनल मार्किट में. 2021 में वर्ल्ड रिकॉर्ड प्राप्त हुआ है, क्योंकि मेरे ९ गाने एक ही  वर्ष में यूरोप के चार्ट्स में नंबर 1 पर पहुंचे . अन्य ग्रैमी अवार्ड सबमिशन भी हुए हैं. एक स्टोरी बुक और एक कॉमिक बुक भी लिखी है.  मैंने बहुत कुछ सीखा है इस गायकी कि यात्रा से. ये एक ख़ुशी भरी यात्रा है जिसका लक्ष्य है कि मैं बस सीखता रहूं, गाता रहूं ! मेरी कोशिश है कि दुसरे आर्टिस्ट कि मदत करून और म्यूजिक से दुनिया में भेदभाव का अंधेरा खत्म हो और एकता कि रोशनी हमेशा हम सबको उज्जवल करे !
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट