मजबूरी ने मशहूर डायरेक्टर सावन कुमार को बनाया गीतकार, इस वजह से लिखा 'हवस' फिल्म का यह हिट सॉन्ग

किसी ने सही कहा है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है. ऐसा ही कुछ हम ‘हवस’ फिल्म के डायरेक्टर सावन कुमार भी कह सकते हैं. सावन कुमार की फिल्म ‘हवस’ 1974 में रिलीज हुई थी. इसको लेकर एक मजेदार किस्सा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
सावन कुमार की 'हवस' से जुड़ा दिलचस्प किस्सा
नई दिल्ली:

किसी ने सही कहा है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है. ऐसा ही कुछ हम ‘हवस' फिल्म के डायरेक्टर सावन कुमार भी कह सकते हैं. सावन कुमार की फिल्म ‘हवस' 1974 में रिलीज हुई थी. फिल्म में अनिल धवन, नीतू सिंह, विनोद मेहरा और बिंदू लीड रोल में थे. फिल्म का म्यूजिक उषा खन्ना ने दिया था और इसके लिरिक्स सावन कुमार ने लिखे थे. लेकिन इसके पीछे भी एक बहुत ही दिलचस्प किस्सा है. ‘हवस' फिल्म का एक बेहद पॉपुलर सॉन्ग है ‘तेरी गलियों में न रखेंगे कदम'. इस गीत को मोहम्मद रफी ने गाया है और इसके बोल सावन कुमार ने लिखे हैं. आज लगभग पचास साल बाद भी इस गीत का जादू कायम है. लेकिन इस गीत के पीछे एक बहुत ही मजेदार किस्सा है, जिसकी वजह से सावन कुमार डायरेक्टर से गीतकार भी बन गए थे.

Advertisement

हुआ यूं कि सावन कुमार हवस फिल्म को बनाने की तैयारी कर रहे थे. उन्होंने इसके म्यूजिक पर काम करना शुरू किया तो वह एक गीतकार से मिले. उन्होंने उनसे गीत लिखने के लिए कहा. लेकिन मशहूर गीतकार ने इतनी मोटी रकम मांग ली कि सावन कुमार के होश उड़ गए. वे इस फीस को अफोर्ड नहीं कर सकते थे. इस पर सावन कुमार ने गीतकार से कहा कि तेरी गलियों में रखेंगे न कदम. यह लाइन तो उन्होंने अपने दर्द को बयान करने के लिए तंज के तौर पर कही थी. यह शब्द एकदम से उनके जेहन में कौंधे थे और वह कहकर चले गए. 

Advertisement

जब बाद में सोचा तो उन्हें यह शब्द बहुत जमे और उन्होंने इसी पर अपनी कलम चला दी. इस तरह सावन कुमार ने इस शानदार गीत को लिखा और यह काफी पॉपुलर भी हुआ. इस तरह सावन कुमार अपनी फिल्मों के गीतकार भी बन गए. उन्होंने जो भी फिल्म बनाई उसके गीत खुद ही लिखे और यह गीत खूब पसंद भी किए गए. बिनाका गीतमाला 1974 की वार्षिक सूची में 'तेरी गलियों में' गीत 10वीं पायदान पर रहा था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India के फाइनल जीतने की एक ये ज्यादा वजह, जानें क्या बोले Young Cricketers