परदे पर सुपरमैन, असल जिंदगी में पायलट, स्कूबा डाइवर और हॉर्स राइडर, एक दर्दनाक हादसे की वजह से व्हीलचेयर पर कटी पूरी जिंदगी

ये एक्टर परदे पर सुपरमैन का किरदार निभाता था. पायलट था और घुड़सवारी का शौकीन था. लेकिन नहीं जानता था कि एक दिन यही शौक उनके लिए सारी जिंदगी की परेशानी लेकर आएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

नाम सुपरमैन हो तो बस एक ही तस्वीर जेहन में आती है कि ये शख्स हाथ उठाते ही हवा में उड़ पड़ेगा. एक घूंसे में दुश्मन के छक्के छुड़ा देगा. और, देखते ही देखते दुनिया का रहनुमा बन जाएगा. इस पावरफुल किरदार में क्रिस्टोफर रीव ने फैन्स का दिल खूब जीता. सत्तर से लेकर अस्सी के दशक में उन्होंने इस किरदार को पर्दे पर जिया और एक मिसाल भी बन गए. उनकी कद काठी से लेकर उनका चेहरा और स्टाइल ऐसा था कि लोग उन्हें वाकई एक सुपरमैन मान भी लेते थे. उनकी टक्कर का सुपरमैन आसानी से नहीं मिल सका था. क्रिस्टोफर रीव ने बड़े पर्दे पर सुपरमैन के किरदार को जिया. और, रियल लाइफ में भी अपने संघर्षों से सुपरमैन बनकर ही लड़ते रहे.

परदे का सुपरमैन

परदे पर सुपरमैन का किरदार निभाने वाले क्रिस्टोफर रीव पायलट भी बहुत अच्छे थे. साथ ही वो स्कूबा डाइविंग और हॉर्स राइडिंग के भी शौकीन थे. क्रिस्टोफर रीव की जिंदगी काफी एडवेंचर रही उन्होंने सिल्वर स्क्रीन के लिए भले ही क्रोमा के कर्टन पर एडवेंचर सीन दिए होंगे. लेकिन रियल लाइफ में वो वाकई एडवेंचर करने के शौकीन थे. स्कूबा डाइविंग और हॉर्स राइडिंग उसी एडवंचर का हिस्सा रही. हालांकि उन्हें शायद ही ये इल्म होगा कि एक दिन उनका यही शौक उनकी जिंदगी पर भारी पड़ जाएगा.

Advertisement
Advertisement

घुड़सवारी के दौरान हादसा

ये बात है साल 1995 की. जब क्रिस्टोफर रीव घुड़सवारी कर रहे थे. इसी दौरान घोड़े की लगाम उनके हाथ में अटक कर रह गई. इस वजह से क्रिस्टोफर रीव सिर के बल जमीन  टकरे. इस हादसे के बाद गर्दन के नीचे का पूरा हिस्सा पैरालाइज हो गया. चलने फिरने के लिए उसे व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा. हालांकि तन का सुपरमैन घायल हुआ था मन अब भी सुपरमैन की तरह ही उड़ान भर रहा था. जिसने दर्द में भी पॉजीटिविटी खोज निकाली और रीव फाउंडेशन की स्थापना कर दी. ये फाउंडेशन अब स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए काम करती है. क्रिस्टोफर रीव का निधन  52 साल की उम्र में 10 अक्तूबर, 2004 को हुआ था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
US Fed rate Cut: यूएस फेड की ब्याज दरों में कटौती, क्या होगा भारत के मार्केट पर असर?