सनी देओल की गदर 2 में दिखाया गया है भारत-पाक का बंटवारा, दिल दहल जाएगा जब देखेंगे बंटवारे का ये असली मंजर

Gadar 2: गदर 2 में भारत-पाक के बंटवारे को खूबसूरती से उतारा गया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब असल में भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ, उस समय यह मंजर खूबसूरत नहीं था. हम आपके लिए भारत-पाक के बंटवारे के समय की कुछ रियल फोटोज लेकर आए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
भारत-पाक के बंटवारे के समय बहुत खौफनाक था मंजर, देखें Pics

Gadar 2 Shows Historical Pictures of India Pakistan Partition: हाल ही में सिनेमाघरों में रिलीज हुई सनी देओल की फिल्म गदर 2 बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है. फिल्म में भारत-पाक के बंटवारे को दिखाया गया है. पर्दे पर तो भारत-पाक के बंटवारे को खूबसूरती से उतारा गया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब असल में भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ, उस समय यह मंजर खूबसूरत नहीं था. जी हां, आपके लिए आज की इस पोस्ट में हम भारत-पाक के बंटवारे के समय की कुछ रियल फोटोज लेकर आए हैं. इन तस्वीरों को देखकर यकीनन आपका दिल दहल जाएगा.

14 अगस्त, 1947 एक ऐसी तारीख है, जिसे देशवासी आज तक नहीं भुला पाए. इस दिन भारत के दो टुकड़े हो गए थे. 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान और 15 अगस्त, 1947 को भारत दो अलग राष्ट्र घोषित कर दिए गए थे.

गदर 2 में बंटवारे के समय बहुत मार-धाड़ दिखाया गया है, तो बता दें जब असल में बंटवारा हुआ तब लोगों के चेहरे पर मायूसी थी. कहने को तो सिर्फ दो मुल्क अलग हो रहे थे, लेकिन उस दौर में काफी कुछ बदल रहा था.

Advertisement

भारत पाक के बंटवारे के साथ-साथ देश का भूगोल, समाज और संस्कृति कई हिस्सों में बंट गई. इसी वजह से पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. यह बेहद दर्दनाक दौर था जब लोग अपना बसा बसाया घर, संपत्ति और मुल्क रातोंरात छोड़कर जा रहे थे.

Advertisement

आजादी से पहले ही देश के मुसलमानों की माग थी कि उनका अपना एक अलग मुल्क हो. उनकी इस मांग का नेतृत्व मुस्लिम लीग के मोहम्मद अली जिन्ना कर रहे थे. जिन्ना की जिद्द ऐसी रही कि आजतक हिंदू-मुस्लिम के बीच की खाई पूरी तरह से भर नहीं पाई है. उस वक्त 40 करोड़ देश की आबादी में करीब एक चौथाई मुस्लिम थे.

Advertisement

तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि लोग किस तरह खचाखच ट्रेन में भरे हुए हैं. लोग अपनी पोटली अपने सिर और हाथ में पकड़कर चल रहे हैं. बंटवारे के समय हुए दंगे में कई लोगों की जान गई थी. लोग उस समय एक-दूसरे के दुश्मन बन गए थे.

Advertisement

इस दौरान सबसे ज्यादा दर्द महिलाओं के हिस्से आया था. उनके साथ गलत व्यवहार और बदसलूकी हुई. इस तरह से गदर 2 में भारत-पाक के दर्दनाक बंटवारे को तो बखूबी दिखाया गया है, लेकिन इस दौरान का असली खौफनाक मंजर शायद ही आपने देखा होगा.


 

Featured Video Of The Day
Yogi Adityanath और Akhilesh Yadav के लिए UP ByPolls क्यों बना प्रतिष्ठा का उपचुनाव?